स्वतंत्र आवाज़
word map

लोकनायक आज भी प्रासंगिक-राज्यपाल

संपूर्ण क्रांति के प्रेणता जयप्रकाश नारायण की जयंती

राज्यपाल ने जेपी पर स्मारिका का भी विमोचन किया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 3 July 2018 05:33:48 PM

birth anniversary of jayaprakash narayan

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि संपूर्ण क्रांति के प्रेणता लोकनायक जयप्रकाश नारायण के विचारों से ऊर्जा प्राप्त होती है, उनमें अद्भुत संगठनात्मक शक्ति थी तथा उनके विचारों में बहुत ताकत थी। राज्यपाल ने कहा कि उन्होंने स्वाधीनता आंदोलन तथा आपातकाल में अहम भूमिका निभाई, वे युवाओं के नेताओं के रूप में जाने जाते थे, जातीयता, भ्रष्टाचार तथा असमानता को दूर करने में जयप्रकाश नारायण के विचार आज भी प्रासंगिक हैं। राज्यपाल ने विश्वैश्वरैया प्रेक्षागृह में लोकनायक जयप्रकाश नारायण सेवा समिति के जयंती समारोह में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।
राज्यपाल ने सुझाव दिया कि लखनऊ में अनेक महापुरूषों की प्रतिमाएं स्थापित हैं, यह प्रासंगिक होगा कि संपूर्ण क्रांति के प्रणेता लोकनायक जयप्रकाश नारायण की मूर्ति की भी स्थापना की जाए। शिक्षामंत्री रामगोविंद चौधरी के विधायक निधि या सांसद निधि खत्म किए जाने के विचार पर राज्यपाल ने कहा कि इन निधियों को लेकर अक्सर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए जाते हैं, मगर जनता को जनप्रतिनिधियों से पाई-पाई की जानकारी लेने का अधिकार भी है। उन्होंने कहा कि इस तरह के जागृत जनमत के दबाव एवं पारदर्शिता से भ्रष्टाचार को समाप्त किया जा सकता है।
राज्यपाल ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण से अपने पुराने संबंध को साझा करते हुए बताया कि आपातकाल में भी उनसे बराबर विचार-विमर्श होता था, अपनी बीमारी के समय जब वे जसलोक अस्पताल में भर्ती थे, उनसे बराबर मिलना जुलना रहता था, कई कार्यक्रमों में उनके साथ मंच भी साझा किया है। उन्होंने कहा कि जयप्रकाश नारायण की यह विशेषता थी कि वे विरोधी संगठनों तथा छोटे कार्यकर्ताओं की भी बात सुना करते थे और उसे समझकर काम करते थे। बेसिक शिक्षामंत्री रामगोविंद चौधरी ने कहा कि जयप्रकाश नारायण ऐसे योद्धा थे, जिन्होंने आजादी की लड़ाई में योगदान दिया, वे जनता की समस्याओं के प्रति सदैव सजग थे। उन्होंने कहा कि जयप्रकाश नारायण का मानना था कि पहले अपने से भ्रष्टाचार दूर करो, समाज में भ्रष्टाचार स्वयं दूर हो जाएगा, वे नौजवानों का प्रतिनिधित्व करते थे, युवा उनके पदचिन्हों पर चलने का संकल्प लें। उन्होंने कहा कि संपूर्ण क्रांति के सपनों को युवा पूरा करें।
वरिष्ठ पत्रकार और पूर्व सांसद संतोष भारतीय ने कहा कि जयप्रकाश नारायण ने भ्रष्टाचार के खिलाफ पहला आंदोलन किया। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार जनता की भागीदारी से रोका जा सकता है।इस अवसर पर विधान परिषद के सदस्य यशवंत सिंह, पत्रकार सुभाष राय, प्रांशू मिश्रा ने भी अपने विचार रखें। राज्यपाल ने जेपी पर स्मारिका का विमोचन किया। लोकनायक जयप्रकाश नारायण सेवा समिति के अध्यक्ष अनिल त्रिपाठी ने स्वागत उद्बोधन दिया तथा वरिष्ठ पत्रकार पीएन द्विवेदी ने संचालन किया। इस अवसर पर चंद्रशेखर ट्रस्ट के अध्यक्ष एचएन शर्मा, भारी संख्या में छात्र और युवा उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]