स्वतंत्र आवाज़
word map

सिंधी समाज के मेधावियों का सम्मान

सिंधी भामाशाह आगे बढ़कर समाज के काम आएं

समाज के वक्ताओं ने शिक्षा पर जोर दिया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 10 October 2015 06:25:32 AM

respect for the merchants

अजमेर। अजमेर सिंधी सेवा समिति की ओर सेनानकी भवन में सिंधी समाज के 140 प्रतिभावान छात्र-छात्राओं का सम्मान किया गया। समिति के महासचिव जगदीश अबीचंदानी ने बताया कि समारोह में प्रतिभावान छात्रों को सम्मान पत्र व शील्ड दी गई और समारोह में ही उन्हें विमोचित स्मारिका भी दी गई। स्मारिका में सभी प्रतिभावान विद्यार्थियों का फोटो परिचय और विभिन्न लेखकों के आलेख प्रकाशित किए गए हैं। वरिष्ठ समाजसेवी सोभराज मल सतवानी ने समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि उन्हें प्रसन्नता है कि समाज के प्रतिभावान बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए समिति कार्य कर रही है और बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे लाने के लिए वह सदैव तत्पर है।
सम्मान समारोह के मुख्य अतिथि उद्योगपति व समाजसेवी हेमंत भाटी ने कहा कि छात्र-छात्राओं को प्रतिस्पर्धा युग में और अधिक कड़ी मेहनत की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अध्ययन के साथ अन्य सामाजिक गतिविधियों में भी भाग लेना चाहिए, उसी से उनका सर्वांगीण विकास होगा। अतिथि स्वामी अनादि सरस्वती ने कहा कि शिक्षा के साथ बच्चों में चरित्र निर्माण और संस्कारों के पोषण की सख्त जरूरत है, तभी वे बड़े होकर अच्छे नागरिक बन सकेंगे, इसके लिए संस्कार निर्माण शिविर आदि आयोजित किए जाने चाहिएं। अतिथि साईं ओमलाल ने कहा कि ज्ञान ही सबसे बड़ी ताकत और हथियार है, जिसके पास ज्ञान है, वही हर क्षेत्र में आगे बढ़ सकता है। अजमेर सिंधी पंचायत के अध्यक्ष नरेन शहाणी भगत ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि समारोह में छात्राओं की संख्या अधिक है, लेकिन अब समाज के छात्रों को भी व्यापार के साथ-साथ पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए।
अतिथि स्वामी समूह के चेयरमैन कंवलप्रकाश किशनानी ने कहा कि वर्तमान शिक्षा प्रणाली में विषय विशेष की जानकारी तो हो जाती है, मगर संस्कार निर्माण का अभाव रह जाता है, अत: बच्चों को घरों पर सिंधी संस्कार देने पर ध्यान दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारी प्राचीन सभ्यता तभी सुरक्षित रह सकती है, जबकि बच्चों को सिंधी सिखाएं और आपस में भी सिंधी में ही बात करें। समिति के संरक्षक और वरिष्ठ पत्रकार गिरधर तेजवानी ने कहा कि समाज की अनेक संस्थाएं बच्चों की शिक्षा के साथ जरूरतमंद परिवारों की मदद कर रही हैं, मगर धरातल पर अब भी स्थिति विकट है, अत: समाज के भामाशाहों और संस्थाओं को और अधिक काम करने की जरूरत है। समिति के अध्यक्ष लक्ष्मण सतवानी ने कहा कि समाज के उत्थान के लिए समिति और भी कार्यक्रम आयोजित करेगी। समिति के महासचिव जगदीश अबीचंदानी ने समिति की उपलब्धियों के साथ-साथ भावी योजनाओं पर प्रकाश डाला। समारोह का संचालन वरिष्ठ समाजेसवी हरी चंदनानी और हरीश खेमानी ने किया। इस अवसर पर हरक्यूलिस कंपनी के स्थानीय एजेंट नानकराम नागरानी की ओर से एक जरूरतमंद प्रतिभावान छात्रा को साइकिल भेंट की गई। स्मारिका प्रकाशन में विशेष भूमिका अदा करने पर लाल नाथानी का अभिनंदन किया गया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]