स्वतंत्र आवाज़
word map

वैश्य समाज की महिलाओं का सम्मान

अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन का कार्यक्रम

दिसंबर तक एक करोड़ सदस्य बनाएंगे-नटवर

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 4 October 2015 11:59:28 PM

vaishya community

लखनऊ। अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन उत्तर प्रदेश ने महिला सशक्तिकरण के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियां हासिल करने वाली वैश्य समाज की महिलाओं को सम्मानित किया। मेरा मन होटल में आयोजित महिला सशक्तिकरण सम्मान समारोह में प्रांतीय प्रतिनिधियों एवं वैश्य समाज के पदाधिकारियों की उपस्थिति में महासम्मेलन के प्रदेश अध्यक्ष नटवर गोयल, मुख्य अतिथि सांसद नरेश अग्रवाल ने पूर्व मंत्री ने डॉ रूपम आर्य को चिकित्सा, सुनीता बंसल को समाज सेवा एवं संजना गुप्ता को खेल के क्षेत्र में अंगवस्त्र एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया। उत्तर प्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक एके जैन और वैश्य महासम्मेलन प्रदेश अध्यक्ष नटवर गोयल ने महासम्मेलन का प्रारंभ कुल देवी मां महालक्ष्मी के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्जवलन से किया।
कार्यक्रम में नरेश अग्रवाल ने कहा कि वैश्य समाज भारत की आर्थिक संरचना की रीढ़ है, वैश्य समाज देश की आर्थिक व वाणिज्यिक व्यवस्था को मजबूत करने में सर्वाधिक योगदान करता है, देश में विभिन्न उपवर्गों में विद्यमान वैश्यजन करोड़ों की आबादी में हैं, इनमें शिक्षा, साहित्य, कला, विज्ञान जैसे क्षेत्रों से विभिन्न प्रतिभाएं हैं, सिविल सेवा के क्षेत्र में भारी तादाद में वैश्य समाज के युवाओं का चुना जाना इसका द्योतक है। उन्होंने कहा कि देश के संस्कृति का सजग प्रहरी वैश्य समाज ही है, वैश्य महासम्मेलन ने संपूर्ण उत्तर प्रदेश में अपना विस्तार कर संगठन को मजबूत किया है।
वैश्य महासम्मेलन के प्रदेश अध्यक्ष नटवर गोयल ने कहा कि उत्तर प्रदेश में महासम्मेलन को विस्तारित स्वरूप प्रदान किया जा रहा है, प्रदेश के कोने-कोने से प्रतिनिधियों को एकत्रित कर उन्हें संगठनात्मक गुण सिखाया जा रहा है, महासम्मेलन को प्रत्येक जनपद में दिसंबर तक विस्तारित कर एक करोड़ सदस्य बनाने का संकल्प लिया गया है। पूर्व डीजीपी एके जैन ने कहा कि देश के विकास को सदैव गतिशील करने में वैश्य समाज कार्यरत है, वैश्य समाज के लोग अपनी सरकारी सेवाओं में योगदान के माध्यम से देश को प्रगति प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि चीन ने हमारे व्यापार की डीवैल्यू करने की कोशिश की है, जिसे वैश्य समाज ने व्यापार के माध्यम से मजबूत किया है। पूर्वक सांसद बनवारी लाल कंछल ने कहा कि व्यापारी और वैश्य समाज को राजनैतिक हिस्सेदारी बढ़ानी होगी, देश की राजनैतिक दशा व दिशा वैश्य समाज के बढ़ते कदम से ही तय होगी।
कार्यक्रम में गिरीश बसंल, भागीरथ पचेरीवाला, अजय जायसवाल, रीता मित्तल, अंजू चौधरी, डॉ अनुपमा जायसवाल, केएल झुनझुनवाला, सुशील अग्रवाल, अखिलेश जायसवाल एडवोकेट, राम जयश्री, अपर्णा जैन, राहुल बरनवाल, मनीष खेमका, प्रवीन बरनवाल, अमित वार्ष्णेय, सुमंत गुप्ता, किशोर गुप्ता, सतीश गुप्ता, नवनीत अग्रवाल सहित सैकड़ों की संस्था में वैश्य समाज के नाग‌रिक उपस्थित थे। आशुतोष गुप्ता और सचिन वैश्य को आईएएस में चयन होने पर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता नटवर गोयल ने की और संचालन प्रदेश महामंत्री शैलेंद्र अग्रहरि ने किया। आभार ज्ञापन प्रदेश महामंत्री सचिन अग्रवाल ने किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]