स्वतंत्र आवाज़
word map

ग्रामोद्योगों का विकास जरूरी-कलराज मिश्र

जिलों में खादी प्रदर्शनी लगेगी, आप भी खादी खरीदें!

खादी भवन की डायरेक्टरी का विमोचन किया गया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 3 October 2015 12:19:27 AM

kalraj mishra launching the special sales campaign and khadi utsav

नई दिल्ली। केंद्रीय सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री कलराज मिश्र ने गांधी जयंती पर 'खादी उत्सव' कार्यक्रम का उद्घाटन किया और कहा कि खादी राष्ट्रीय भावनात्मक एकात्मकता का प्रतीक है, अत: प्रत्येक नागरिक को खादी खरीदनी चाहिए, ताकि खादी रगरग में विद्यमान हो सके। उन्होंने कहा कि खादी आयोग देश के प्रत्येक जनपद में खादी प्रदर्शनी लगाएगा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खादी के महत्व को भली-भांति जानते हैं, उन्होंने भी खादी की खरीद का आह्वान किया है। कलराज मिश्र ने कहा कि खादी आज वैश्विक बाजार में स्पर्धा करने में सक्षम है तथा ग्राम स्वराज की परिकल्पना को साकार करने के लिए ग्रामोद्योगों का विकास आवश्यक है।
खादी आयोग के अध्यक्ष केसी त्यागी ने खादी उद्योग पर विभाग की संबंधित संसदीय स्थाई समिति को बधाई देते हुए कहा कि सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय देश में लाखों लोगों को रोज़गार देने में सक्षम है, प्रत्येक व्यक्ति को खादी का उपयोग करना चाहिए। सांसद मीनाक्षी लेखी ने विशेष रूप से महिलाओं से खादी की साड़ी पहनने का आग्रह किया और कहा कि खादी की अधिकाधिक बिक्री लाखों लोगों को रोज़गार दे पाने में सहायक होगी। खादी और ग्रामोद्योग आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं आयुक्त अरुण कुमार झा ने बताया कि खादी उत्सव का उद्देश्य निष्क्रिय खादी उत्पादन को पुनर्जीवित करना है, जो अपने परिष्कृत और सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है, साथ ही ऐसे कार्यक्रमों से विभिन्न कलाकारों को बढ़ावा मिलेगा, जो सामान्य तौर पर नौकरी-श्रमिक के रूप में काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि खादी को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहें हैं, जिसके परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर अतिरिक्त रोज़गार सृजित होंगे।
कार्यक्रम में खादी भवन की डायरेक्टरी का विमोचन किया गया एवं इंटरनेशनल डिजाइन इंस्टिट्यूट के छात्रों ने रंगारंग खादी फैशन शो भी आयोजित किया। खादी ग्रामोद्योग भवन नई दिल्ली में गांधी जयंती पर प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत स्थापित खादी संस्थाओं एवं उद्यमियों ने खादी साड़ी, खादी रेडीमेड वस्त्र के साथ अन्य कपड़े की बिक्री पर विशेष छूट भी दी जा रही है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय के सचिव डॉ अनूप के पुजारी, भारत सरकार में विकास आयुक्त एसएन त्रिपाठी, संयुक्त सचिव सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय बीएच अनिल कुमार, मंत्रालय एवं आयोग के अधिकारी, खादी संस्थाओं के प्रतिनिधि, उद्यमियों, प्रेस और मीडिया के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]