स्वतंत्र आवाज़
word map

ये लीजिए सारेगामा का क्लासिकल ऐप्प!

सारेगामा इंडिया के पास है भारतीय संगीत का बड़ा कोष

शास्त्रीय संगीत की खोज करने वालों के लिए अनूठा ऐप

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 2 October 2015 02:49:54 AM

saregama, classical app launch

मुंबई। सारेगामा का क्लासिकल ऐप्प हाजिर है। जी हां! शास्त्रीय संगीत प्रेमियों ने कभी सिर्फ एक बटन को स्पर्श कर भारतीय शास्त्रीय संगीत का कलेक्शन पाने की चाहत की होगी तो सारेगामा इंडिया लिमिटेड ने अब उनकी यह इच्छा पूरी कर दी है। आरपी संजीव गोयनका के ग्रुप के म्यूजिक लेबल सारेगामा इंडिया ने एक भव्य समारोह में शास्त्रीय संगीत पर अपनी तरह के पहले ऐप्प को लॉन्च किया है, जिसमें हिंदुस्तानी, कर्नाटक और फ्यूजन म्यूजिक में 8000 से अधिक संगीतकार, 400 से अधिक कलाकार और 50 रेडियो स्टेशन शामिल हैं। यह ऐप्प दुनिया भर में शास्त्रीय संगीत प्रेमियों के लिए आइओएस एवं एंड्रॉयड पर उपलब्ध है।
क्लासिकल ऐप्प में पंडित जसराज, उस्ताद ज़ाकिर हुसैन, पंडित रविशंकर, बेगम परवीन सुल्ताना, एमएस सुब्‍बुलक्ष्मी, कराईकुडी मणि, एन रमानी, पंडित भीमसेन जोशी जैसे महान कलाकारों की संगीत रचनाओं का मनोहारी एवं दुर्लभ संग्रह मौजूद है। इसके साथ ही रेडियो स्टेशनों के प्रति विशेष रूप से समर्पित कलाकारों तक भी पहुंच मिलेगी। श्रोता वाद्ययंत्रों, राग और कलाकारों के अपने पसंदीदा संगीत तक पहुंच बना सकते हैं। ऐप्प फोन पर पसंदीदा गानों को डाउनलोड करने की अनुमति देता है, ताकि आप बिना किसी डेटा शुल्क के इन्हें बाद में सुन सकें।
भारतीय संगीत के ऐप्प पर सारेगामा इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक विक्रम मेहरा ने कहा कि सीडी की लोकप्रियता कम होने के कारण भारत और विदेशों में शास्त्रीय संगीत प्रेमियों को अपने पसंदीदा कलाकारों के संगीत को खोजने और सुनने में कठिनाई हो रही है, इसलिए हमने संगीत प्रेमियों के साथ ही साथ शास्त्रीय संगीत की दुनिया की खोज करने वालों के लिए यह अनूठा ऐप्प लॉन्च करने का फैसला किया। ऐप्प उस्ताद बिस्मिल्ला खान की शहनाई की पहली रिकॉर्डिंग से लेकर अमान और अयान अली खान के फ्यूजन म्यूजिक तक ऐप्प अपने रेडियो स्टेशनों के जरिये कलाकारों की ढेरों कहानियों, वाद्ययंत्रों और राग के बारे में जानकारी प्रदान करेगा, जोकि स्मार्टफोन वाले संगीत प्रेमियों को निश्चित रूप से आकर्षित करेगा।
सारेगामा क्लासिकल ऐप्प को 7 दिन की ट्रायल अवधि के साथ मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। इसके बाद ग्राहकों के पास मासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक सब्सक्रिप्शन ऑफर्स में से चुनने का विकल्प होगा। भुगतान आइट्यूंस के जरिये अथवा एंड्रॉयड यूजर्स के लिए गूगल प्ले स्टोर अथवा ग्राहक के टेलीकॉम प्रदाता अथवा क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड के जरिये किया जा सकता है। लॉन्च समारोह में भारतीय शास्त्रीय संगीत की कई महान हस्तियां मौजूद थीं। इनमें पंडित हरिप्रसाद चौरसिया, पंडित जसराज, गुलज़ार, डॉ बालामुरलीकृष्ण, उस्ताद अमजद अली ख़ान, पंडित अजय पोहानकर, अमान एवं अयान अली खान प्रमुख रूप से शामिल थे। उस्ताद अमजद अली खान, अमान अली खान और अयान अली खान ने एक मधुर प्रस्तुति भी दी, जिससे एप्प लॉन्च संगीतमय अहसास के साथ यादगार हुआ।
एनएसई और बीएसई पर सूचीबद्ध सारेगामा इंडिया लिमिटेड भारत की सबसे बड़ी और एक प्रतिष्ठित म्यूजिक रिकॉर्डिंग कंपनी है। पूर्व में ग्रामोफोन कंपनी ऑफ इंडिया के रूप में विख्यात सारेगामा के पास भारत में सबसे विशालतम संगीत संग्रह है। भारत में रिकॉर्ड किये जाने वाले संपूर्ण संगीत में लगभग 50 प्रतिशत पर अपना स्वामित्व रखने वाली सारेगामा देश की संगीत धरोहर का सबसे अधिकृत कोष है। सारेगामा ने अब मनोरंजन की अन्य शाखाओं में भी विस्तार किया है। यह कंपनी प्रकाशन, टेलीविजन सॉफ्टवेयर और डिजिटल कंटेंट में भी मौजूदगी रखती है। सारेगामा दम दम, कोलकाता में स्टूडियो फैसिलिटीज भी संचालित करती है, जोकि इसे देश में सर्वश्रेष्ठ मनोरंजन घरानों में से एक बनाती है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]