स्वतंत्र आवाज़
word map

भारतीय एथलीट दुती चंद को बड़ी राहत

दुती चंद ने एएफआई के निर्णय को चुनौती दी थी

भारतीय खेलों व महिला खेलों के लिए महान दिन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 29 July 2015 01:43:36 AM

indian athlete duti chand

नई दिल्ली। युवा मामले एवं खेल मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने खेल क्षेत्र के शीर्ष न्यायालय खेल मध्यस्थता न्यायालय के भारतीय एथलीट दुती चंद पर फैसले का स्वागत किया है। न्यायाधीश एनाबेल क्लैरे बेनेट (ऑस्ट्रेलिया का फेडरल न्यायालय) की अध्यक्षता में सीएएस के एक तीन सदस्यीय पैनल ने महिलाओं में प्राकृतिक रूप से होने वाली हाईपरएंड्रोगेनिज्म से संबंधित एथलेटिक्स संघों के अंतर्राष्ट्रीय संगठन (आईएएएफ) के नियमन को रद्द कर दिया था। कल सीएएस के ऐतिहासिक निर्णय के बाद, दुती चंद तत्काल प्रभाव से और बिना शर्त स्पर्धा के लिए योग्य हो गई है, उसे उसके प्राकृतिक टेस्टास्टरोन स्तर के बेहद उच्च होने के कारण प्रतिस्पर्धा से प्रतिबंधित कर दिया गया था।
भारतीय एथलीट दुती चंद ने सितंबर 2014 में एएफआई के नियमनों और निर्णय को चुनौती दी थी। उसे भारत सरकार के युवा मामले एवं खेल मंत्रालय से समर्थन प्राप्त हुआ था। युवा मामले एवं खेल मंत्री ने पिछले वर्ष संसद को भरोसा दिलाया था कि खेल मंत्रालय दुती चंद को सभी संभव सहायता देगा। इसके बाद उसे पटियाला उत्कृष्टता केंद्र में फिर से बहाल किया गया था और सीएएस में उसकी याचिका और सुनवाई के लिए सभी आर्थिक मदद मुहैया कराई गई थी। वर्तमान में वह हैदराबाद में प्रशिक्षण ले रही है। सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि भारतीय खेलों और महिला खेलों के लिए यह एक महान दिन है। भारत के लिए यह एक बहुत बड़ी जीत है। सीएएस ने आईएएएफ को विश्वसनीय वैज्ञानिक साक्ष्य प्रस्तुत करने के लिए दो वर्ष का समय दिया है, जो यह साबित कर सके कि प्राकृतिक रूप से उच्च टेस्टास्टरोन स्तर हाईपरएंड्रोगेनिक महिला एथलीटों को उनकी स्पर्धी खिलाड़ियों को तुलना में अनुचित लाभ प्रदान करता है, अगर आईएएएफ ऐसा नहीं करता है या नहीं कर पाता है तो हाईपरएंड्रोगेनिज्म नियमन रद्द समझा जाएगा।
एथलीट दुती चंद द्वारा मुहैया कराई गई जानकारी के अनुसार टोरंटो स्थित वकील जेम्स बंटिंग, डेविज वार्ड फिलिप्स के जस्टिस मॉरिस फिश और वाइनबर्ग एलएलपी ने सीएएस में दुती चंद का प्रतिनिधित्व किया। इस मामले में उसके सलाहकारों में डॉ पायोशनी मित्रा, प्रोफेसर ब्रुस किड और डॉ कैटरीना कर्काजिस शामिल हैं। दुती चंद ने खेल मंत्री सर्बानंद सोनोवाल और उनके मंत्रालय के अधिकारियों, एसएआई और उन सभी लोगों का, जिन्होंने उसे लगातार बिना शर्त समर्थन दिया है, आभार व्यक्त किया है। अभी तक इस नियमन की वजह से प्राकृतिक रूप से उच्च टेस्टास्टरोन स्तर की महिलाओं को या तो स्पर्धा से निलंबित किया जाता रहा है या उन्हें प्रतियोगिता से पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया जाता रहा है, जब तक कि वे चिकित्सकीय उपचारों से अपने टेस्टास्टरोन स्तर को नीचे नहीं ले आतीं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]