स्वतंत्र आवाज़
word map

दसवें विश्व हिंदी सम्मेलन का सचिवालय शुरू

विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने प्रबंधन समिति की बैठक की

विश्व हिंदी सम्मेलन के लिए जिम्मेदारियां बढ़ाई गईं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 22 July 2015 08:23:33 AM

vk singh held a meeting of the management committee

भोपाल। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल में 10 से 12 सितंबर 2015 तक होने वाले दसवें विश्व हिंदी सम्मेलन के सचिवालय का विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह ने उद्घाटन किया। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद अनिल माधव दवे, मध्यप्रदेश के संस्कृति मंत्री सुरेंद्र पटवा एवं पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर बृज किशोर कुठियाला भी मौजूद थे। दसवें हिंदी सम्मेलन के समस्त कार्यों का संचालन इसी सचिवालय से किया जाएगा। इसी अवसर पर हिंदी सम्मेलन की प्रबंधन समिति की बैठक भी हुई, जिसमें अनिल माधव दवे ने विभिन्न विषयों पर गठित समितियों की विषयवार चर्चा की।
बैठक में आयोजन समिति, सुरक्षा समिति, सांस्कृतिक कार्यक्रम समिति, आवास एवं यातायात समिति, सम्मान समिति, वेबसाइट समिति, विषयवस्तु एवं सत्र समिति के सदस्यों ने विश्व हिंदी सम्मेलन के लिए किए गए कार्यों की जानकारी दी और उन्होंने आगामी योजनाओं से समिति को अवगत कराया, जिम्मेदारियों का विस्तार भी किया गया। बैठक में बताया कि सम्मेलन में आने वालों के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 21 अगस्त 2015 है और पंजीकरण केवल ऑनलाइन किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सम्मेलन के लिए एक गीत भी तैयार किया जा रहा है। सम्मेलन में देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों के हिंदी विभाग के दो-दो प्राध्यापकों एवं पांच-पांच विद्यार्थियों को भी आमंत्रित करने की योजना है। विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव मृदुल कुमार ने सम्मेलन की तैयारियों के संबंध में समिति की सहायता के लिए और भी आवश्यक जानकारियां दीं।
विश्व हिंदी सम्मेलन के दौरान प्रतिदिन एक समाचारपत्र प्रकाशित किया जाएगा, जिसका दायित्व माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय का होगा। प्रतिदिन सायंकाल सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। दस सितंबर का सांस्कृतिक कार्यक्रम विदेश मंत्रालय आयोजित करेगा, 11 सितंबर का सांस्कृतिक कार्यक्रम मध्यप्रदेश का सांस्कृतिक विभाग कराएगा और बारह सितंबर को कवि सम्मेलन होगा। बैठक में इस बात पर विमर्श किया गया कि सम्मेलन की अवधि में भोपाल में हवाई सुविधाएं बढ़ाई जाएं, जिसमें मुख्य रूप से दिल्ली से भोपाल की हवाई सेवाओं में वृद्धि किए जाने पर विमर्श किया गया। विदेश राज्यमंत्री ने सभी प्रबंधों में चैक लिस्ट आवश्यक रूप से बनाने के साथ टेक्नालॉजी के उपयोग पर बल दिया। बैठक में कुलपति प्रोफेसर बीके कुठियाला, भोपाल के सांसद आलोक संजर, संस्कृति मंत्री सुरेंद्र पटवा, विधायक रामेश्वर शर्मा, विश्वास सारंग, महापौर आलोक शर्मा, नगर निगम परिषद के अध्यक्ष सुरजीत सिंह चौहान, विजेश लूनावत के अलावा प्रमुख सचिव संस्कृति मनोज श्रीवास्तव और अन्य संबद्ध विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]