स्वतंत्र आवाज़
word map

बेलारूस, अमरीका व रवांडा को राष्ट्रपति की बधाई!

'व्‍यापक साझेदारी आर्थिक वृद्धि और विकास में योगदान देती है'

वैश्विक शांति व समृद्धि के लिए भारत की ओर से शुभकामनाएं!

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 3 July 2015 05:11:53 AM

president pranab mukherjee

नई दिल्ली। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने बेलारूस गणराज्य के आज मनाए जा रहे स्वतंत्रता दिवस और कल संयुक्‍त राज्‍य अमरीका के 239वें स्‍वतंत्रता दिवस और रवांडा के स्‍वतंत्रता दिवस पर वहां की सरकारों और जनता को अपनी और भारत की ओर से बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। बेलारूस गणराज्य के राष्ट्रपति अलेक्सेंडर लुकाशेंको को भेजे अपने संदेश में राष्ट्रपति ने कहा है कि मैं सुंदर देश बेलारूस में अपने हाल के दौरे को और हमारी मुलाकात को याद करता हूं, वहां रुकने के दौरान मेरे और मेरे प्रतिनिधिमंडल ‌के गर्मजोशी के साथ किए गए आतिथ्य के लिए मैं आपको एक बार फिर धन्यवाद देता हूं। उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि मेरे दौरे के समय हमारे विचार-विमर्श और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के लिए समझौते से दोनों देशों के बीच मित्रता और परस्पर समझदारी मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि आगामी वर्ष में हमारे दोनों देशों के बीच निकट संबंधों को और भी अधिक मजबूत करने के उद्देश्य से निकटतापूर्वक कार्य की उम्मीद करता हूं।
राष्ट्रपति ने संयुक्‍त राज्‍य अमरीका के 239वें स्‍वतंत्रता दिवस और रवांडा के राष्‍ट्रीय दिवस 4 जुलाई 2015 पर भी वहां की सरकार और जनता को शुभकामनाएं दी हैं। संयुक्‍त राज्‍य अमरीका के राष्‍ट्रपति बराक ओबामा को अपने संदेश में प्रणब मुखर्जी ने कहा कि भारत सरकार और यहां की जनता और अपनी तरफ से संयुक्‍त राज्‍य अमरीका के 239वें स्‍वतंत्रता दिवस पर आपकी सरकार और जनता को बधाई एवं शुभकामनाएं। राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि लोकतंत्र, बहुलवाद और विधि के शासन के साझा मूल्‍यों के आधार पर भारत और अमरीका के बीच रणनीतिक साझेदारी है, इस जनवरी में भारत के गणतंत्र दिवस पर मुख्‍य अतिथि के रूप में आपकी मौजूदगी से हमारी मैत्री और आपसी प्रतिबद्धता का पता चला। उन्होंने कहा कि मानवीय प्रयास के व्‍यापक परिदृश्य में सहयोग के लिए हमारी व्‍यापक साझेदारी आर्थिक वृद्धि और दोनों देशों के विकास में योगदान देती है और वैश्विक शांति एवं समृद्धि के लिए भी काम आती है।
राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने रवांडा गणराज्‍य के राष्‍ट्रपति पॉल कगामे को भेजे अपने संदेश में कहा है कि रवांडा अपनी आजादी के 21 वर्ष का जश्‍न मना रहा है, इसलिए भारत लोकतंत्र, शांति और सभी के लिए न्‍याय पर आधारित सामंजस्‍यपूर्ण समाज के निर्माण के प्रयासों में रवांडा सरकार और जनता के साथ है। प्रणब मुखर्जी ने कहा कि भारत और रवांडा के मैत्रीपूर्ण संबंध हैं, जिनका पता हमारे करीबी आपसी संबंधों और क्षेत्रीय एवं अतंर्राष्‍ट्रीय मंचों पर सहयोग से चलता है। उनहोंने कहा कि मुझे विश्‍वास है कि दोनों देशों के बीच निकट संबंध आने वाले वर्ष में और प्रगाढ़ होंगे और दोनों देशों के लिए लाभप्रद होंगे। उन्होंने राष्‍ट्रपति पॉल कगामे से कहा कि वे अपने निजी कल्‍याण और रवांडा गणराज्‍य की जनता की प्रगति एवं समृद्धि और मैत्री के लिए शुभकामनाएं स्‍वीकार करें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इन देशों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]