स्वतंत्र आवाज़
word map

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय का एंड्रॉइड ऐप

वाणिज्‍य सचिव राजीव खेर ने ऐप का किया अनावरण

उपभोक्‍ता के अनुकूल गतिशील ई-गवर्नेंस प्‍लेटफॉर्म

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 30 June 2015 07:03:22 AM

commerce secretary rajiv kher unveiled the app

नई दिल्ली। इलेक्‍ट्रॉनिक स्‍वरूप और व्‍यापार सुविधा उपाय के लिए अधिक जानकारी उपलब्‍ध कराने के अपने प्रयास के रूप में विदेश व्‍यापार महानिदेशालय (जीटीजीएफटी), वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय ने एंड्रॉइड ऐप (डीजीएफटी) के साथ अपनी मोबाइल पहल शुरू की है जिसके माध्‍यम से अधिकांश डीजीएफटी सेवाओं तक पहुंचा जा सकता है। वाणिज्‍य सचिव राजीव खेर ने ऐप का अनावरण किया, जिससे आयातकों और निर्यातकों को विदेश व्‍यापार नीति और खोजनीय प्रारूप के सरल उपयोग में अन्‍य संबंधित दस्‍तावेजों तक पहुंचने में मदद मिलेगी। बस एक क्‍लिक से व्‍यापार समुदाय विभिन्‍न प्राधिकरणों के संचरण की स्‍थिति और गतिशील ऐप्‍लीकेशन के माध्‍यम से शिपिंग बिलों के संचरण की स्‍थिति का पता लगाने में सक्षम होंगे।
मोबाइल पहल के तहत ऐप निर्यातकों/आयातकों को आईटीसी (एचएस) कोड और भारत की दर से व्‍यापारिक निर्यात का पता लगाने में मदद करेगा, जो विशाल डेटाबेस हैं और पूरा व्‍यापार समुदाय जिनका प्रतिदिन उपयोग कर सकता है। ऐप्‍लीकेशन और डाटा संरचना को इन हाऊस डिजाइन किया गया है और सॉफ्टवेयर विकास का कार्य डीइटी से किया गया है। ऐप वर्तमान में एंड्रॉइड प्‍लेटफॉर्म के लिए उपलब्‍ध है। डीजीएफटी के लिए यह ऐप एक नई शुरूआत है और अन्‍य सेवाएं उपलब्‍ध कराने के लिए अनेक नए ऐप तैयार किए जा रहे हैं। इस अवसर पर एक नए स्‍वरूप की वेबसाइट का भी शुभारंभ किया गया है, जिसे उपभोक्‍ता के अनुकूल बनाया गया है और यह नेवीगेट के लिए आसान है।
डीजीएफटी वेबसाइट में व्‍यापक गतिशील घटक हैं, जिससे व्‍यापार समुदाय आईईसी एवं डीजीएफटी की विभिन्‍न अन्‍य योजनाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन फाइल कर सकते हैं। निर्यातक लगभग वास्‍तविक समय में अपने इलेक्‍ट्रॉनिक बैंक प्राप्‍ति प्रमाण-पत्र की स्‍थिति देख सकते हैं। इस वेबसाइट में विदेशी व्‍यापार नीति से सभी संबंधित दस्‍तावेज उपलब्‍ध हैं और उत्‍तरदायी ऑनलाइन शिकायत निवारण प्रणाली भी उपलब्‍ध है। यह मोबाइल ऐप्‍लीकेशन और नई वेबसाइट डीजीएफटी के ई-गवर्नेंस प्‍लेटफॉर्म को और गति प्रदान करेगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]