स्वतंत्र आवाज़
word map

दिल्ली में बाल सहायता बेंच का उद्घाटन

'पुलिस ने सामाजिक जिम्मेदारियों में सक्रियता बढ़ाई'

दिल्ली पुलिस और भारतीय रेलवे का संयुक्त प्रयास

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 12 June 2015 04:18:43 AM

delhi police and indian railways opening in child support bench

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाल श्रम विरोध दिवस पर दिल्ली पुलिस चेतना-प्लान आई पार्टनर के सहयोग से निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर महिला एवं बाल सहायता बेंच का उद्घाटन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दिल्ली पुलिस के डीसीपी रेलवे संजय भाटिया और कमसम अभिषेक अग्रवाल थे। महिला एवं बाल सहायता बेंच का संचालन दिल्ली पुलिस ने किया और बच्चों से संबंधित मामलों में चेतना-प्लान ने सहयोग किया। जैसा की हम जानते है कि आज 12 जून को अंतर्राष्ट्रीय बाल श्रम विरोध दिवस है। दिन पर दिन बढ़ता हुआ बाल श्रम भारत ही नहीं, वरन पूरे विश्व के लिए बहुत चिंता का विषय है, इतनी कम उम्र में बच्चों को काम के बोझ के तले दबाया जा रहा है, इन्हें आगे बढ़ने का अवसर ही नहीं मिल पा रहा है।
अंतर्राष्ट्रीय बाल श्रम विरोध दिवस के उपलक्ष्य में सुनील कुमार चौहान ने स्टेशन पर रहने वाले बच्चों को और काम करने वाले बच्चों को आगे बढ़ने के लिए 15 दिनों के समर कैंप की शुरूआत की है। समर कैंप में बच्चों के लिए आर्ट एंड क्राफ्ट, क्ले मॉडलिंग, डांस, सिंगगिंग, पेंटिग, म्यूज़िक इत्यादि के प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। समर कैंप में स्टेशन पर रहने वाला कोई भी बच्चा भाग ले सकता है और यहां आकर इन सभी चीजों का प्रशिक्षण प्राप्त कर सकता है। दिल्ली पुलिस ने सामाजिक जिम्मेदारियों में अपनी सक्रियता बढ़ाई है, दिल्ली पुलिस ने इससे पहले भी 14 नवंबर को बाल दिवस के अवसर पर ओपन बेसिक एजूकेशन की शुरूआत की थी, इस अनूठे कार्यक्रम के तहत स्टेशन पर गुजर-बसर करने वाले 20-25 बच्चे रोज़ जीआरपी पुलिस स्टेशन पर चेतना संस्था के ओपन बेसिक एजूकेशन के तहत पढ़ने के लिए जाते हैं और जीआरपी पुलिस इन बच्चों के लिए पढ़ाई हेतु उचित सुविधा मुहैया कराने में मदद कर रही है।
दिल्ली पुलिस के डीसीपी, रेलवे संजय भाटिया ने कहा कि दिल्ली पुलिस पूर्ण रूप से बच्चों की सुरक्षा के लिए संवेदनशील है और दिल्ली पुलिस ने इन बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम भी चलाए हैं। इस प्रकार के प्रयासों से हम इन बच्चों को बाल श्रम व अपराध की दुनिया से बाहर निकालना चाहते हैं। चेतना संस्था के निदेशक संजय गुप्ता ने कहा कि पुलिस व बच्चों के बीच का संबंध बहुत ही मैत्रीपूर्ण है, खुशी की बात है कि दिल्ली पुलिस व बच्चों का यह संबंध सुदृढ़ होता जा रहा है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]