स्वतंत्र आवाज़
word map

मुख्यमंत्री का हेमकुंड साहिब का दौरा

यात्रा व्यवस्‍था की समीक्षा में संतुष्टि व्यक्त की

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 26 May 2015 04:33:58 AM

cm harish rawat in hemkund sahib

देहरादून। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने सोमवार को हेमकुंड साहिब यात्रा की व्यवस्थाओं का जायजा लिया और तैयारियों पर संतुष्टि व्यक्त की। उन्होंने कहा कि हेमकुंड साहिब की यात्रा के लिए बेहतर व्यवस्थाएं की गई हैं और लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि सड़क मार्ग को दुरुस्त रखा जाए। मुख्यमंत्री ने हेमकुंड साहिब यात्रा व्यवस्थाओं की तैयारी के संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक भी की। उन्होंने निर्देश दिए कि गुरूद्वारे में श्रद्धालुओं को पहाड़ी व्यंजन उपलब्ध हों, इसके प्रयास किए जाएं, साथ ही महिला स्वयं सहायता समूह के उत्पादों के विपणन हेतु जिला प्रशासन ठोस कार्य योजना तैयार करे।
मुख्यमंत्री को बताया गया कि गुरूद्वारा से पुलना तक मोटरमार्ग का कार्य पूर्ण कर लिया गया है, 66 मीटर टाइल्स बिछाने का कार्य भी पूर्ण हो चुका है, हाई मास्क लाइट स्थापित की जा चुकी हैं, सुलभ शौचालय का निर्माण कार्य शीघ्र ही पूर्ण कर लिया जाएगा। चार रैन शेल्टर तथा चालीस स्टील बैंच स्थापित कर दिए गए हैं। अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग ने बताया कि यात्रा मार्ग में 9 कूड़ेदान स्थापित किए गए हैं और मार्ग निर्माण हेतु 18 गैंग हैं, जिनमें 74 मजदूर लगाए गए हैं। मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग को 2 किलो मीटर पुलना पैदल मार्ग के निर्माण हेतु प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
सिंचाई विभाग की समीक्षा में बताया गया कि गोविंदघाट गुरूद्वारे की सुरक्षा दीवार का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। मुख्यमंत्री ने अधिशासी अभियंता सिंचाई विभाग को गुरूद्वारे से एनएच लिंक मार्ग तक मोटर मार्ग की सुरक्षा के लिए वायर गेटिंग करने के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करने को कहा है। उन्होंने विद्युत विभाग को निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुचारू बनाए रखने के भी निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग को मोबाइल फार्मासिस्टों की तैनाती एवं दवाइयों की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। जिला पूर्ति अधिकारी को पूरी यात्रा के दौरान मिट्टी तेल तथा खाद्यान्न की आपूर्ति के लिए भंडारण की व्यवस्था के निर्देश दिए हैं।
अध्यक्ष नगर पालिका परिषद जोशीमठ ने मारवाड़ी में भूस्खलन के कारण नदी में आए बोल्डरों से बनी झील से जोशीमठ शहर को खतरा बताते हुए नदी किनारे सुरक्षा दीवार की मांग की है। मुख्यमंत्री ने इस विषय में सिंचाई विभाग को आगणन तैयार करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने घांघरिया का हवाई सर्वे भी किया। इस अवसर पर राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष व हेमकुंड साहिब ट्रस्ट के उपाध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा, उपाध्यक्ष बीस सूत्री कार्यक्रम, विधायक बद्रीनाथ राजेंद्र सिंह भंडारी, प्रबंधक गुरुद्वारा समिति सेवा सिंह, अपर मुख्य सचिव राकेश शर्मा, जिलाधिकारी अशोक कुमार, विभागीय अधिकारी, गुरूद्वारा कमेटी के पदाधिकारी एवं कारसेवक आदि उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]