स्वतंत्र आवाज़
word map

असम में सिले-सिलाए वस्‍त्रों की परियोजना

मुख्यमंत्री और केंद्रीय कपड़ा मंत्री ने रखी आधारशिला

पूर्वोत्तर में जीओ टेक्नीकल टेक्सटाइल को बढ़ावा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 19 May 2015 01:50:05 PM

chief minister and union textile minister laid foundation stone

गुवाहाटी। गुवाहाटी के पश्चिम बोरगांव में मुख्यमंत्री तरुण गोगोई और केंद्रीय वस्त्र राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संतोष कुमार गंगवार ने परिधान और सिले-सिलाए वस्त्र तैयार करने के एक केंद्र की आधारशिला रखी। संतोष कुमार गंगवार ने इस अवसर पर उपस्थित समूह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर पूर्व क्षेत्र के राज्यों की स्थिति को देखते हुए वस्त्र मंत्रालय पर विशेष ध्यान दिया है। वस्त्र राज्यमंत्री ने कहा ‌कि इस क्षेत्र के प्रत्येक राज्य में ऐसे केंद्र खोले जा रहे हैं और नागालैंड में 1 दिसंबर 2014 को नरेंद्र मोदी की शुरू की गई ऐतिहासिक पहल के अंतर्गत ऐसा किया जा रहा है।
वस्त्र राज्यमंत्री ने नागालैंड के केंद्र की आधारशिला 24 फरवरी 2015 को रखी थी और अब इस केंद्र पर काम शुरू हो गया है, इसी तरह मणिपुर में 24 मार्चको, सिक्किम में 25 मार्च को, अरुणाचल प्रदेश में 16 मार्च को ऐसे केंद्रों की आधारशिला रखी गई थी। संतोष कुमार गंगवार ने केंद्र की परियोजना के लिए तेजी से भूमि उपलब्ध कराने के वास्ते असम सरकार का धन्यवाद किया। असम के मुख्यमंत्री तरुण गोगोई ने कहा कि असम के लिए जीओ टेक्सटाइल उपयोगी रहेगा। राज्य सरकार के सहयोग का आश्वासन देते हुए उन्होंने कहा कि ये पहल एक अच्छी शुरूआत है। वस्त्र मंत्रालय के सचिव डॉ एसके पांडा ने कहा कि सिले-सिलाए वस्त्र तैयार करने से इस केंद्र से असम के युवकों को रोज़गार मिल सकेगा।
सिले-सिलाए वस्त्र परियोजना 18 करोड़ रुपए की लागत से तीन माह में पूरी की जाएगी, यह राशि भारत सरकार ने प्रदान की है। इस परियोजना से कौशल उन्नयन, सिले-सिलाए वस्त्र विकास और विपणन में मदद मिल सकेगी। पूर्वोत्तर में जीओ टेक्नीकल टेक्सटाइल को बढ़ावा देने के लिए 427 करोड़ रुपए स्वीकृत किये गए हैं। गुवाहाटी के इस केंद्र से 1200 लोगों को प्रत्यक्ष रोज़गार मिलेगा। समारोह में राज्य के हथकरघा वस्त्र और सांस्कृतिक कार्य मंत्री बिस्मिता गोगोई, लोकनिर्माण विभाग मंत्री अजंता नियोग और मुख्य सचिव जे खोसला समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]