स्वतंत्र आवाज़
word map

मानव यूनिवर्सिटी को बेस्ट अवॉर्ड

सामाजिक क्षेत्र में भी कई जिम्मेदारियां-सत्या

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 23 April 2015 04:12:18 AM

manav works international university

फरीदाबाद। दिल्ली में एसोचैम-नेशनल एजुकेशन एक्सीलैंस अवॉर्ड 2015 में सोशल कॉज के लिए मानव रचना इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी को बेस्ट यूनिवर्सिटी चुना गया है। यह अवॉर्ड स्टेट एचआरडी मिनिस्टर डॉ राम शंकर कथैरिया ने दिया, जिसे मानव यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ एनसी वाधवा ने प्राप्त किया। अवॉर्ड समारोह में डॉ राम शंकर कथैरिया ने मानव रचना इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के सामाजिक कार्यों की सराहना की। क्वालिटी एजुकेशन व रिसर्च एंड डेवलपमेंट में सैकड़ों यूनिवर्सिटियों को पीछे छोड़ एक अलग मुकाम हासिल करने के बाद अब सामाजिक कार्यों में भी मानव रचना शिक्षण संस्थान अपनी काबलियत साबित कर रहा है। मानव रचना शिक्षण संस्थान अपने फाउंडर चेयरमैन डॉ ओपी भल्ला की सकारात्मक सोच को आगे लेकर चल रहा है।
बेहतर समाज में बेहतर इंसान बनाने और समाज का भला करने की सोच रखने वाले डॉ ओपी भल्ला की सोच के साथ करीब एक साल पहले डॉ ओपी भल्ला फाउंडेशन स्‍थापित किया गया था। फाउंडर चेयरमैन डॉ ओपी भल्ला के फाउंडेशन ने कोई भूखा न सोए, इसके लिए एक मुट्ठी दान अभियान चलाया, कम्युनिटी हेल्थ कैंप लगाए, मेगा ब्लड डोनेशनल कैंप आयोजित किए, स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा बनकर स्लम बस्तियों में सफाई अभियान चलाया। फाउंडेशन ने इस वक्त वेस्ट मैनेजमेंट का अभियान चलाया हुआ है, रेलवे स्टेशन को सफाई के लिए गोद लिया है, फाउंडेशन बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान का हिस्सा बना है, केवल यही नहीं फरीदाबाद में लगे सबसे ऊंचे तिरंगे की देखरेख का जिम्मा भी डॉ ओपी भल्ला फाउंडेशन ने उठाया है।
डॉ ओपी भल्ला फाउंडेशन फरीदाबाद में हायर एजुकेशन में ग्रोस एंरोल्मैंट रेश्यो पर भी काम कर रहा है। एक साल के छोटे से समय के अंदर फाउंडेशन के सामाजिक कार्यों की वजह से ही यूनिवर्सिटी को यह अवॉर्ड मिला है। एमआरईआई की मुख्य संरक्षक व डॉ ओपी भल्ला फाउंडेशन की चेयरपर्सन सत्या भल्ला का कहना है कि फाउंडेशन को ऐसे सामाजिक कार्य करने हैं, जिनसे जीवन स्तर में सुधार हो और सभी लोगों को उनके हिस्से की खुशियां मिल सकें। उन्होंने ऐसोचैम का धन्यवाद किया कि जिन्होंने फाउंडेशन के कार्यों को देख यह यह अवॉर्ड दिया है। उन्होंने कहा कि वे सब फाउंडर चेयरमैन डॉ ओपी भल्ला की सोच के साथ काम कर रहे हैं और उम्मीद है कि फाउंडेशन आगे भी अपने उद्देश्यों को इसी तरह पूरा करता रहेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]