स्वतंत्र आवाज़
word map

'राज्य केंद्र से मिलकर काम करें'

राउरकेला में स्‍टील प्‍लांट राष्‍ट्र को समर्पित

राउरकेला की विकास में महान भूमिका-पीएम

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 1 April 2015 05:11:32 AM

pm narendra modi addresses public meeting at rourkela

भुवनेश्वर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्‍यों से केंद्र के साथ मिलकर काम करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि दूरदृष्टि के साथ देश को विकसित करने और भविष्‍य की पीढ़ियों के लिए समृद्धि का रास्‍ता प्रशस्‍त करने के लिए यह बहुत जरूरी है। प्रधानमंत्री ने आज राउरकेला स्‍टील प्‍लांट के 45 लाख टन क्षमता विस्‍तार को देश को समर्पित करते हुए एक जनसभा में कहा कि आज वह विकास सौंपने के लिए राउरकेला आए हैं। उन्‍होंने राउरकेला को ऐसा शहर बताया, जिसने भारत को इस्‍पात की मजबूती दी है, राउरकेला देश की सुरक्षा में भी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने इस्‍पात के उत्‍पादन में अमरीका को पीछे छोड़ दिया है, लेकिन अब भी यह चीन से पीछे है, इसलिए इस्‍पात उत्‍पादन के क्षेत्र में भारत को अभी बहुत कुछ करना है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि खनिजों का मूल्‍य संवर्धन जरूरी है, ताकि एक मजबूत अर्थव्‍यवस्‍था का निर्माण हो सके। प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया आज भारत को उम्‍मीद की निगाहों से देख रही है, दुनियाभर के निवेशकों को भारत में निवेश के लिए आमंत्रित किया। उन्‍होंने असम, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और पूर्वी उत्‍तर प्रदेश जैसे भारत के पूर्वी इलाकों को विकसित करने की जरूरत पर बल दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र और राज्‍य देश के विकास में बराबर के भागीदार हैं, केंद्र की ओर से राज्‍यों को मजबूत करने के लिए उठाए गए कदमों का भी जिक्र किया, इनमें राज्‍यों के लिए खनिजों की रॉयल्‍टी बढ़ाने और उन्‍हें ज्‍यादा वित्‍तीय संसाधन मुहैया करने जैसे कदम शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने कोयला ब्‍लॉकों के आवंटन की प्रक्रिया का विवरण दिया और कहा कि इससे हासिल होने वाला राजस्‍व राज्‍यों के विकास में भारी सहयोग करेगा।
प्रधानमंत्री ने ओडिशा के संस्‍थापक और दूरदृष्टि संपन्‍न नेताओं को उत्कल दिवस पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। प्रधानमंत्री ने इस्‍पात संयंत्रों को उनके बेहतरी प्रदर्शन के लिए ट्रॉफी प्रदान की। वर्ष 2010-11 के लिए यह ट्रॉफी टाटा स्‍टील लिमिटेड (टिस्‍को) को प्रदान की गई, जबकि 2011-12 के लिए यह भिलाई स्‍टील प्‍लांट (सेल का प्‍लांट) को दी गई। वर्ष 2012-13 के लिए यह ट्रॉफी जेएसडब्‍ल्‍यू स्‍टील लिमिटेड को दी गई। इस मौके पर ओडिशा के राज्‍यपाल डॉ एससी जमीर, मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक, केंद्रीय जनजातीय मंत्री जुएल उरांव, केंद्रीय खनन मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, राज्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय भी मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]