स्वतंत्र आवाज़
word map

शोएब अख्‍़तर ने जो कहा सही हुआ!

कहा था-'भारत आज बांग्लादेश को मार डालेगा!'

महेंद्र सिंह धोनी हैं अपनी टीम के प्रदर्शन के कायल

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 19 March 2015 09:16:56 AM

indian cricket team

मेलबर्न/ नई दिल्ली। आईसीसी क्रिकेट विश्वकप के दूसरे क्वार्टर फाइनल में मेलबर्न में भारत-बांग्लादेश का मुकाबला शुरू होते ही जब रोहित शर्मा का पहला चव्वा पड़ा तो कमेंट्री बॉक्स में पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर और क‌मेंट्रेटर शोएब अख्तर ने कहा कि आज भारत बांग्लादेश को मार डालेगा और वाकई में भारत ने बांग्लादेश को हराया ही नहीं, बल्कि मार डाला है। टॉस भारत ने जीता था और क्रिकेट में कुछ भी हो सकता है की थीम आज फिर देखने को मिली, जब भारत की शुरूआत तो शानदार हुई, किंतु शिखर धवन एवं विराट कोहली के जाते ही भारतीय शिविर में आशंकाएं दौड़ गईं कि भारत डेढ़ सौ रन भी बना पाएगा कि नहीं? किंतु भारत ने अपने को संभाला और स्कोर को तीन सौ दो रन तक पहुंचाकर मुकाबले को रोमांचक बना दिया और जब भारत का बांग्लादेश की बल्लेबाजी पर आक्रमण का नंबर आया तो वही हुआ जो आज भारत की बल्लेबाज़ी के शुरूआती तेवर देखते ही कमेंट्री बॉक्स में शोएब अख्तर ने कहा था कि आज भारत बांग्लादेश को मार डालेगा। भारत इस समय अपनी विजय के जोश-औ-जश्न में है। विश्वकप में यह भारत की लगातार सातवीं जीत है और अब अगला मुकाबला छब्बीस मार्च को सिडनी में ऑस्ट्रेलिया या पाकिस्तान से होगा।
भारतीय क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की रणनीतियों की विजय का दुनिया में डंका बज रहा है। बांग्लादेश पर विजय के बाद राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भारतीय क्रिकेट टीम को बधाई दी है। भारत के टीवी चैनलों पर इस विजय के विशेष कार्यक्रम चल रहे हैं। क्रिकेट प्रेमी अपने नगर, शहर, गांवों में झूम रहे हैं और विश्वकप के सेमी फाइनल से फाइनल में पहुंचने और उसमें भारत की शानदार विजय की कामना कर रहे हैं। दुनिया के दिग्गज क्रिकेट विश्लेषक मान रहे हैं कि भारत विश्वकप का प्रबल दावेदार है और जिस प्रकार भारत के बल्लेबाज और गेंदबाज अपने खेल का प्रदर्शन कर रहे हैं, उसके सामने किसी टीम का टिक पाना आसान नहीं है। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी टीम को प्रेरणा और उत्साह से लबरेज़ किया हुआ है। महेंद्र सिंह धोनी की रणनीतियों के कसीदे पढ़े जा रहे हैं। कोई धोनी को कैप्टन कूल कहता है और कोई जांबाज कप्तान और शानदार इंसान। जितनी चर्चा भारतीय प्रदर्शन की हो रही है, उतनी ही चर्चा महेंद्र सिंह धोनी के व्‍‌यक्तित्व की भी हो रही है। भारत हो या पाकिस्तान या हो मेलबर्न, महेंद्र सिंह धोनी की ही चर्चा है। विश्वकप जीतने की तमन्ना में जो टीमें मैदान में हैं, उनमें धोनी की सेना का खौफ कायम हो चुका है। यूं तो क्रिकेट में कुछ भी उलटफेर हो सकता है, किंतु यदि श्रेष्ठता की कसौटी हो तो भारत की विश्वकप पर विजय रोकने से अब कोई नहीं रोक सकता-पूरी दुनिया कह रही है।
आईसीसी क्रिकेट विश्वकप के दूसरे क्वार्टर फाइनल में भारत ने बांग्लादेश को 109 रन से हराकर सेमीफाइनल के अंतिम चार में जगह हासिल कर ली है। भारत के 303 रनों के लक्ष्य का पीछा में बांग्लादेश विफल रहा और उसकी पूरी टीम 45 ओवर में 193 रन ही बना सकी। बांग्लादेश की शुरुआत खराब रही, उसके सलामी बल्लेबाज़ तमीम इकबाल को सातवें ओवर की तीसरी गेंद पर उमेश यादव ने चलता कर दिया। इसके तुरंत बाद इसी ओवर में बांग्लादेश ने अपना दूसरा विकेट भी गंवाया, जिसमें उसके सलामी बल्लेबाज़ इमरूल कायेस 5 रन बनाने के बाद रन आउट हो गए। भारत को तीसरी सफलता मोहम्मद शमी ने दिलाई जब मैच के सत्रहवें ओवर की अंतिम गेंद पर उन्होंने महमूदुल्लाह को 21 रन के निजी स्कोर पर सीमारेखा के पास शिखर धवन के हाथों कैच आउट करवाया। चौथा विकेट भी मोहम्मद शमी के नाम रहा और 21वें ओवर की चौथी गेंद पर सौम्य सरकार विकेट कीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों धरे गए। रवींद्र जडेजा ने 29वें ओवर की दूसरी गेंद पर शाकिब अल हसन को मोहम्मद शमी से कैच कराकर भारत को पाचवीं सफलता दिलाई। भारत को छठी सफलता मुशफिकर रहीम के रूप में पहली गेंद पर उमेश यादव ने दिलाई। भारत ने बांग्लादेश को जीत के लिए 303 रनों का लक्ष्य दिया, जिस तक बांग्लादेश नहीं पहुंच पाया। भारत के रोहित शर्मा शानदार 137 रन बनाए और वह मैन ऑफ दी मैच भी हुए। सुरेश रैना ने शानदार अर्द्धशतक लगाया। शिखर धवन और विराट कोहली का आज भाग्य ने उतना साथ नहीं दिया, खैर।
महेंद्र सिंह धोनी ने बांग्लादेश से मैच जीतने के बाद बड़ी गरिमा से मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि उनकी टीम किसी से भी भिड़ने को तैयार है, उनके गेंदबाज कमाल कर रहे हैं और बल्लेबाजी बेहतर से बेहतर हुई है, फिल्‍डिंग में भी बहुत सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि हर खिलाड़ी अपना योगदान दे रहा है, हमने हर मैच में रन बनाए हैं, आज रोहित शर्मा ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि अच्छी शुरूआत ‌ही अहम होती है, अच्छी पार्टनरशिप जरूरी है, मैदान के बाहर भी अच्छा माहौल जरूरी है, दर्शकों ने हमारा मनोबल बढ़ाया है। महेंद्र सिंह धोनी ने विराट कोहली का बचाव करते हुए कहा कि वह शानदार शॉट खेलते हैं और गेंदबाज उमेश यादव के बारे में कहा कि उसमें पेस है और गेंद डालने की एकाग्रता बहुत बढ़ गई है, जोकि बहुत अच्छी बात है। उन्होंने कहा कि हम आलराउंडर के चक्कर में उलझे रहे, लेकिन अब यह कोई समस्या नहीं लगती है। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट वनडे टीम की यह सौवीं जीत है। धोनी की कप्तानी में विश्वकप में यह लगातार जीत है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]