स्वतंत्र आवाज़
word map

ब्रिटिश पायलटों की याक से कलाबाजियां

एयरो इंडिया शो में उतरा रूसी करतब विमान याक

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 20 February 2015 12:57:11 AM

russian feat aircraft yak in aero india show

बंगलुरू। ब्रिटेन के चार विमान करतब दल-याकोबलेव्‍स ने बंगलुरू में एयरो इंडिया एयर शो में पहली बार भाग लेते हुए रूस में बने विमान याक की कलाबाजी दिखाई। यह दल सामान्‍य रूप से छह रूसी याक विमान को उड़ाता है, संयुक्‍त रूप से इसका प्रदर्शन शानदार होता है तथा विमान करतब कौशल में श्रेष्‍ठ है, लेकिन एयरो इंडिया में इस टीम ने केवल चार याक चलाए हैं। अग्रणी विमान संशोधित याक-52 है। किसी समय सोवियत रूस में स्‍पोर्ट्स पायलटों के प्रशिक्षण के लिए इसका उपयोग किया जाता था।
याक विमान, याक-18 और याक-50 से निकला है और इसे पहली बार 24 साल पहले उड़ाने के लिए रवाना किया गया, अब तक 1800 विमान बनाए गए हैं और आज भी बनाए जा रहे हैं। याकोबलेव्‍स सुपर 52 अनूठा उदाहरण है, यह विमान करबत उड़ाने के लिए संशोधित किया गया है और टीम लीडर और मालिक जेज होपहिंसन के जरिए उड़ाया जाता है। होपिंसन फ्लाइट इग्ज़ैमनर हैं और प्रदर्शन पायलट मूल्‍यांकनकर्ता भी। याक-52 तीन सिंगल सीट याक-50 से घिरा होता है, करतब दिखाते समय यह टीम बॉक्‍स रूप में लहराती है।
याक-50 की डिजाइनिंग सरगेई याकोएबलेव ने किया है और यह विश्‍व का बेहतरीन करतब विमान है। याक-50 ने पहली बार 1975 में उड़ान भरी और प्रारंभ से ही इसकी सफलता देखी जा रही है। सन् 1976 के विश्‍व एयरो बैटिक चैंपियनशिप में इसने विभिन्‍न श्रेणियों में दस पुरस्‍कार प्राप्‍त किए थे। इन पुरस्‍कारों में पुरूष और महिला टीम के पुरस्‍कार भी शामिल थे। विश्‍व चैंपियनशिप में 1980 में भी इसे समान सफलता मिली। याक-50 विमान कम संख्‍या में बनाए गए और यह अनुमान व्‍यक्‍त किया जाता है कि अब तक विश्‍व में 30 से भी कम याक-50 विमान बचे हैं। याकोबलेव्‍स 12 वर्ष पहले बनाई गई और अब तक इसने 11 देशों में 12 सौ करतब दिखाए हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]