स्वतंत्र आवाज़
word map

सुशासन दिवस पर पर्यटन को बढ़ावा

केंद्र 25 दिसंबर को करेगा नई पहलों की शुरूआत

'पर्यटन क्षेत्र के विकास से होगा रोज़गार सृजन'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 15 December 2014 01:06:09 AM

tourism minister dr mahesh sharma

रायपुर। केंद्रीय संस्‍कृति, पर्यटन और नागर विमानन राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) डॉ महेश शर्मा ने घोषणा की है कि देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इस वर्ष 25 दिसंबर को ‘सुशासन दिवस पर नई पहलों की शुरूआत की जाएगी। डॉ शर्मा छत्‍तीसगढ़ के अपने आधिकारिक दौरे के दौरान रायपुर हवाई अड्डे पर मीडिया से बात कर रहे थे। पर्यटन राज्यमंत्री ने कहा कि पर्यटन का इस्‍तेमाल आतंकवाद से निपटने और देश में रोज़गार सृजन के लिए किया जाएगा। उन्‍होंने एक बार फिर स्‍मारकों के सौंदर्यीकरण, सुरक्षा और सफाई की आवश्‍यकता पर बल दिया। केंद्रीय मंत्री ने रायपुर हवाई अड्डे पर तीसरा एरो ब्रिज राष्‍ट्र को समर्पित किया। शाम को वह गोवा की राज्‍यपाल मृदुला सिन्हा के साथ रायपुर साहित्‍य उत्‍सव के समापन समारोह में मुख्‍य अतिथि के रूप में शामिल हुए।
छ‍त्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री डॉ रमन सिंह के साथ पर्यटन राज्यमंत्री डॉ महेश शर्मा ने एक बैठक भी की, जिसमें राज्‍य में पर्यटन और संस्‍कृति से संबंधित कई मुद्दों को उठाया गया। मुख्‍यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री से सिरपुर के महत्‍वपूर्ण ऐतिहासिक स्‍थल को बौद्ध सर्किट में शामिल किए जाने का आग्रह किया। पर्यटन एवं संस्‍कृति राज्यमंत्री ने वादा किया है कि केंद्र सरकार सिरपुर को महत्‍वाकांक्षी बौद्ध सर्किट परियोजना में शामिल किए जाने की उनकी मांग पर गंभीरता से विचार करेगी। उन्‍होंने यह आश्‍वासन भी दिया कि‍ सिरपुर के विकास विशेषकर एक संग्रहालय के निर्माण के लिए धनराशि मंजूर की जाएगी।
मुख्‍यमंत्री ने उनसे आग्रह किया कि छत्‍तीसगढ़ के लिए एक और पर्यटन सर्किट को मंजूरी दी जानी चाहिए, बस्‍तर सर्किट को पहले ही मंजूरी दी जा चुकी है। उन्‍होंने यह प्रस्‍ताव दिया कि रायपुर में अंतर्राष्‍ट्रीय जनजातीय उत्‍सव का भी आयोजन किया जाना चाहिए। बैठक में छत्‍तीसगढ़ के पर्यटन एवं संस्‍कृति मंत्री अजय चंद्राकर भी मौजूद थे। नागर विमानन के क्षेत्र में मुख्‍यमंत्री ने रायपुर हवाई अड्डे को अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर का हवाई अड्डा बनाने का मुद्दा उठाया। उन्‍होंने बिलासपुर हवाई अड्डे के साथ-साथ जगदलपुर हवाई अड्डे को ग्रीनफिल्‍ड हवाई अड्डे के रूप में विकसित करने का भी मुद्दा उठाया, जिस पर डॉ महेश शर्मा ने सभी संभव सहायता का आश्‍वासन दिया। केंद्रीय मंत्री ने रायपुर के स्‍वामी विवेकानंद हवाई अड्डे के लिए स्‍वामी विवेकानंद की प्रतिमा बनाने की मंजूरी दी। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]