स्वतंत्र आवाज़
word map

मजबूत सरकार चाहिए या ठेकेदार सरकार?

झारखंड को मोदी ने गठबंधन सरकार से किया सचेत

जम्मू-कश्मीर और झारखंड में भाजपा की बयार

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 10 December 2014 01:07:32 AM

pm narendra modi

रांची। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के मतदाताओं से कहा है कि वे राज्य में मजबूत एवं स्थिर सरकार के लिए भाजपा को निर्णायक जनादेश दें, अन्यथा गठबंधन सरकार से ‘ठेकेदारों’ को फिर से सत्ता का लुत्फ उठाने का मौका मिल जाएगा। नरेंद्र मोदी ने कहा कि विपक्ष उनकी सरकार पर बिना वजह निशाना साध रहा है, क्योंकि उसके पास मुद्दों का अभाव है। उन्होंने कहा कि झारखंड को स्थिर सरकार की जरूरत है, इसलिए इस बार गलती मत कीजिए, भाजपा सरकार का चुनाव कीजिए, अगर आप बहुमत वाली सरकार का चुनाव करते हैं तो सत्ता की बागडोर जनता के हाथों में होगी, लेकिन गठबंधन सरकार बनी तो सत्ता की बागडोर ठेकेदारों के हाथों में चली जाएगी।
झारखंड विधानसभा के चौथे चरण में 14 दिसंबर को धनबाद में मत डाले जाएंगे। झारखंड के लोगों से पूर्ण बहुमत वाली भाजपा सरकार चुनने की बार-बार अपील करते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा कि आपने देश की खातिर भाजपा को पूर्ण जनादेश दिया है और क्या अब आप झारखंड की खातिर ऐसा नहीं करेंगे? मैं समझता हूं-करेंगे, क्योंकि देश में गठबंधन सरकार ने सत्ता ठेकेदारों के हाथों में सौंप दी थी और आप जानते हैं कि उन्होंने कई साल तक देश एवं राज्यों के साथ क्या किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि लोकसभा चुनाव में आपने विपक्ष को खारिज कर दिया, उन्होंने उम्मीद जताई कि इस विधानसभा चुनाव में भी जनता विरोधियों को खारिज कर देगी। विपक्ष पर हमला बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इन दिनों विपक्षी दलों के नेता बेहद परेशान हैं, उन्हें अपने अस्तित्व को बनाए रखने के लिए प्रचार करना है और वे इसके लिए झारखंड एवं जम्मू-कश्मीर भी जा रहे हैं, लेकिन उनके पास नरेंद्र मोदी सरकार के विरुद्ध मुद्दे नहीं हैं। वे लोकसभा में दिए गए अपने भाषणों को ही दोहरा रहे हैं, विपक्ष मुद्दों के मामले में दिवालिया हो गया है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार की नीतियां खनिज समृद्ध इस राज्य को तेजी से तरक्की करने और अपने कोयला भंडारों का लाभ उठाने में मदद पहुंचाएंगी।
झारखंड के समृद्ध कोयला भंडारों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आप तो कोयले के रूप में एक हीरे पर बैठे हैं, क्या आप इसकी चमक नहीं देखना चाहेंगे? परंतु इन काले हीरों को चमकने लायक कौन बनाएगा? नरेंद्र मोदी इसके लिए तैयार है, लेकिन झारखंड को उन्हें खनिज संसाधनों का इस्तेमाल राज्य एवं देश के विकास में करने का मौका देना पड़ेगा। नरेंद्र मोदी ने कहा कि झारखंड के इस काले हीरे में पूरे देश को चमकाने की ताकत है और उनकी सरकार की नीतियां राज्य को उसका फायदा उठाने में मदद करेंगी। कोयला घोटाला एवं उस पर उच्चतम न्यायालय के आदेश का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए एक झटके की तरह आया है और इसने सरकार को पीड़ा पहुंचाई, लेकिन इसे चीजों को सुधारने के एक मौके के रूप में लिया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 14 से 18 साल किसी राज्य के लिए महत्वपूर्ण हैं और अगले पांच साल में अगले 100 वर्ष की बुनियाद पड़ेगी। नरेंद्र मोदी ने 40 साल पहले किए गए बैंकों के राष्ट्रीयकरण को गरीबों की मदद करने के नाम पर उठाया गया कदम बताने के लिए विपक्ष पर जनता से झूठ बोलने का आरोप लगाया और कहा कि जनधन योजना ने देश में हर गरीब को बैंक खाता खोलने और उसमें बिना एक पैसा डाले लाभ उठाने में मदद की है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत खुलवाए गए बैंक खातों में देश के गरीबों ने अब तक 7000 करोड़ रुपए जमा किए हैं। देश के समृद्ध पश्चिमी क्षेत्र की अविकसित पूर्वी क्षेत्र से तुलना करते हुए उन्होंने कहा कि जब दोनों हिस्से समान रूप से विकसित होंगे, तभी देश मजबूत होगा। उन्होंने घोषणा की कि उनकी सरकार प्राकृतिक संसाधनों के मामले में धनी देश के पूर्वी हिस्से के विकास पर विशेष ध्यान देगी। झारखंड में भी बदलाव की बड़ी लहर दिख रही है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वह तिलिस्म भी बरकरार है, जो लोकसभा चुनाव में कायम हुआ था। दरअसल नरेंद्र मोदी एक ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिन्हें देश के भीतर और देश के बाहर भी बराबर का समर्थन मिल रहा है। यदि देखा जाए तो देश में भाजपा सरकार ने इन छह महीनों में कोई ऐसा विशेष काम नहीं किया है, जो नरेंद्र मोदी की विशेष उपलब्‍धि के रूप में दर्ज हो, लेकिन प्रधानमंत्री की विदेश यात्राओं में वहां के भारतीय समुदाय के लोगों के बीच उनकी लोकप्रियता और विकसित देशों में भारत के प्रति बढ़ी दिलचस्पी ने देश में मोदी की लहर को घर-घर तक पहुंचा दिया है, जो झारखंड और जम्मू-कश्मीर में भी देखी जा रही है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]