स्वतंत्र आवाज़
word map

अफसोस फिल ह्यूजेस तुम्हें बचा नहीं पाए!

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज की उपचार के दौरान मृत्यु

सिर में गेंद लगने से गंभीर रूप से घायल हुए थे

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 27 November 2014 06:21:20 AM

australian batsman phil hughes

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया में शेफील्ड शील्ड मैच के दौरान सिर में गेंद से चोट पहुंचने से गंभीर रूप से घायल ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फिल ह्यूजेस की उपचार के दौरान मृत्यु हो गई है। टेस्ट टीम में वापसी की दहलीज पर खड़े फिल ह्यूजेस को सीन एबट का बाउंसर सिर में लगा था, जिसके बाद वे लड़खड़ा गए, कुछ संभले भी थे, किंतु तुरंत बाद बे‌होश होकर वहीं गिर पड़े। उनको सेंट विंसेंट अस्पताल ले जाया गया और उनका ऑपरेशन किया गया। फिल ह्यूजेस एक शानदार क्रिकेटर थे। दुनिया के सभी लोग उनके ठीक होने की दुआएं कर रहे थे। अफसोस कि ऑपरेशन कारगर नहीं हुआ और उन्होंने दम तोड़ दिया। क्रिकेट जगत में गहरा शोक है और प्रशंसक भी गम में डूबे हैं।
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने फिल ह्यूजेस की स्थिति और उपचार पर एक बयान जारी कर कहा भी था, कि फिल ह्यूजेस की स्थिति गंभीर बनी हुई है। उन्हें न्यू साउथवेल्स के खिलाफ साउथ ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलते हुए सिर में चोट लगी थी। ऑस्ट्रेलियाई टीम के डॉक्टर पीटर ब्रूकनेर ने भी मीडिया से कहा था कि फिल ह्यूजेस की हालत में कोई सुधार नहीं आया है और उनकी स्थिति नाजुक बनी हुई है। फिल ह्यूजेस की मृत्यु के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने शेफील्ड शील्ड के मौजूदा दौर के मैच फिल ह्यूजेस के सम्मान में रद्द कर दिए हैं। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बताया कि विक्टोरिया और वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के बीच एमसीजी और क्वींसलैंड और तस्मानिया के बीच एलेन बॉर्डर फील्ड पर होने वाले मैच रद्द कर दिए गए हैं। फिल ह्यूजेस ने अपने साथी खिलाड़ी एस्टन एगर के साथ मिलकर 2013 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ दसवें विकेट के लिए रिकॉर्ड 163 रनों की साझेदारी की थी। फिल ह्यूजेस ने पिछले महीने संयुक्त अरब अमीरात में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ एकदिवसीय मैच भी खेला था।
पच्चीस साल के क्रिकेटर फिल ह्यूज की एक बाउंसर लगने के कारण मौत हो गई, यह क्रिकेट के मैदान पर लगने वाली चोट से पहली मौत नहीं है, इससे पहले भी भारतीय क्रिकेटर रमन लांबा की खेल के दौरान गेंद लगने से मौत हो गई थी। फिल ह्यूज ने उस सदमे को एक बार फिर हरा कर दिया है, दोनों में फर्क सिर्फ इस बात का है कि फिल ह्यूज बल्लेबाजी करते समय गेंदबाज की बाउंसर पर चोटिल हुए थे और रमन लांबा पॉवर शॉर्ट लेग पर फील्डिंग करते वक्त बल्लेबाज के शॉट के शिकार हुए थे, लेकिन दोनोंके चोट में जरूर समानता है, फिल ह्यूज और रमन लांबा दोनों के सिर के पीछे चोट लगी थी। रमन लांबा उस वक्त बांग्लादेश के ढाका में क्लब क्रिकेट खेल रहे थे। रमन लांबा के सिर पर एक तेज शॉट लगा, उनको ढाका के पोस्ट ग्रेजुएट अस्पताल ले जाया गया, जहां 21 फरवरी 1998 को उनकी मौत हो गई थ‌ी। फिल ह्यूज भी इसी प्रकार चोट से घायल हुए थे और उपचार के दौरान उनकी मृत्यु हो गई है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]