स्वतंत्र आवाज़
word map

दिल्‍ली-काठमांडू बस सेवा का शुभारंभ

दिल्‍ली परिवहन निगम कर रहा है इसका संचालन

नितिन गडकरी ने झंडी दिखाकर बस रवाना की

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 26 November 2014 07:53:42 AM

delhi-kathmandu bus service

नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग और जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने अंबेडकर स्‍टेडियम बस टर्मिनल से दिल्‍ली-काठमांडू-दिल्‍ली बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए कहा कि नेपाल के साथ संबंधों को मजबूत बनाने और नेपाल की प्रगति में योगदान देने की अपनी इच्‍छा व्‍यक्‍त करने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल के फलस्‍वरूप इस सेवा का शुभारंभ किया गया है। दिल्‍ली के उप राज्‍यपाल नजीब जंग, पर्यटन और संस्‍कृति मंत्री डॉ महेश शर्मा, सड़क परिवहन और जहाजरानी राज्यमंत्री पी राधाकृष्‍णन और अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे। दिल्‍ली में बस को हरी झंडी दिखाते समय ही काठमांडू के स्‍वंभू टर्मिनल से भारत और नेपाल के प्रधानमंत्री ने काठमांडू-दिल्‍ली-काठमांडू बस को रवाना किया।
भारत-काठमांडू बस नई दिल्‍ली से लखनऊ, गोरखपुर, सुनौली, भैरहवा होते हुए काठमांडू जाएगी। दोनों ओर से प्रतिदिन कम से कम एक बस चलाई जाएगी। इस सेवा का संचालन दिल्‍ली परिवहन निगम कर रहा है। इस मार्ग पर नियमित बस दिल्‍ली से सुबह दस बजे रवाना होकर अगले दिन शाम चार बजे काठमांडू पहुंचेगी। रास्‍ते में बस फिरोजाबाद, फैजाबाद, सुनौली, (सीमा) और नेपाल में मुगलिंग में रूकेगी। यह बस 1250 किलोमीटर का रास्‍ता लगभग 30 घंटे में पूरा करेगी।
भारत-काठमांडू बस में टेलीफोन की भी सुविधा है, जिसका नंबर है-009711008279. नितिन गडकरी ने सड़क यातायात से होने वाले प्रदूषण स्‍तर में कमी लाने की अपने मंत्रालय की पहल का उल्‍लेख किया। उन्‍होंने कहा कि उनका मंत्रालय पुरानी डीजल बसों को इलेक्ट्रिक बसों में बदलने पर विचार कर रहा है। उन्‍होंने यह भी कहा कि ई-रिक्‍शा में संशोधन किया गया है और यह शीघ्र दिल्‍ली की सड़कों पर चलेंगे। उनके मंत्रालय की मुख्‍य चिंता दिल्‍ली में ट्रैफिक जाम को दूर करना है। मंत्रिमंडल ने काठमांडू में 26 से 27 नवंबर को हो रहे सार्क शिखर सम्‍मेलन से अलग भारत और नेपाल के बीच यात्रियों के आवागमन के नियमन के लिए द्विपक्षीय समझौते पर हस्‍ताक्षर करने की मंजूरी दे दी है। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]