स्वतंत्र आवाज़
word map

दिल्ली के विकास में बार्सिलोना से मदद

वेंकैया नायडू का बार्सिलोना के टाउन हॉल का दौरा

बार्सिलोना के साथ तकनीकी सहयोग पर बैठक

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 20 November 2014 12:40:51 AM

m. venkaiah naidu

नर्ई दिल्ली। बार्सिलोना, दिल्‍ली को स्‍मार्ट सिटी के तौर पर विकसित करने के लिए डीडीए और एनडीएमसी के साथ तकनीकी सहयोग करेगा। शहरी विकास, आवास एवं शहरी गरीबी उन्‍मूलन और संसदीय मामले मंत्री एम वेंकैया नायडू ने स्‍पेन के बार्सिलोना के महापौर जेवियर ट्रायस के आमंत्रण पर बार्सिलोना के टाउन हॉल का दौरा किया। महापौर जेवियर ट्रायस और उप महापौर एंटनी वाइव्‍स के साथ बैठक में केंद्रीय मंत्री ने स्‍मार्ट सिटी एक्सपो वर्ल्‍ड कांग्रेस के अवसर पर अपनी वर्तमान यात्रा का उल्‍लेख किया। उप महापौर ने कहा कि उद्घाटन समारोह में केंद्रीय मंत्री का संबोधन जबर्दस्‍त रहा था और उससे भारत के समक्ष मौजूद चुनौतियों तथा भारत के शहरी परिदृश्‍य को बदलने के प्रति सरकारी प्रतिबद्धता के बारे में उपस्थित प्रतिनिधियों के बीच गहरा संदेश गया।
एम वेंकैया नायडू ने कहा कि इस कार्यक्रम में भारतीय प्रतिनिधिमंडल की भागीदारी मूल्‍यवान साबित हुई। उन्‍होंने बार्सिलोना के नेतृत्‍व के लिए महापौर को बधाई दी, जिसने खुद को विश्‍व की अग्रणी स्‍मार्ट सिटी के रूप में पेश किया है। केंद्रीय मंत्री ने शहरी विकास एवं पुनर्निर्माण, 100 स्‍मार्ट सिटी के विकास के प्रस्‍ताव, 500 वर्तमान शहरों एवं कस्‍बों के पुनर्विकास और भारत के धरोहर शहरों के संरक्षण के बारे में भी विस्‍तार से बताया। उन्‍होंने यह बात रेखांकित की कि बार्सिलोना से इस बारे में बहुत कुछ सीखने की जरूरत है। उन्‍होंने कहा कि इस संबंध में बार्सिलोना के अधिकारियों के साथ तकनीकी सहयोग की संभावनाओं का वह स्‍वागत करेंगे। महापौर ने संकेत दिया कि बार्सिलोना की शहरी विकास एजेंसी ‘बार्सिलोना क्षेत्रीय’ को इसमें सहयोग करने पर खुशी होगी। यह एजेंसी फिलहाल इस बारे में भारतीय कंपनियों के साथ एक संयुक्‍त उद्यम बनाने के प्रस्‍तावों पर विचार कर रही है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि संयुक्‍त उद्यम एक पारदर्शी एवं प्रतिस्‍पर्धी बोली प्रक्रिया के जरिए विकास परियोजनाओं में भाग ले सकता है।
उन्‍होंने कहा कि बार्सिलोना क्षेत्रीय इस तरह की कवायद के तहत दिल्‍ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) और नई दिल्‍ली नगर निगम (एनडीएमसी) के साथ सीधे सहयोग करने की संभावनाओं पर विचार कर सकता है। महापौर ने इस संबंध में एक तकनीकी सहयोग प्रस्‍ताव तैयार करने पर सहमति जाहिर कर दी है और इसे मैड्रिड स्थित भारतीय दूतावास के जरिए आगे भी बढ़ा दिया, ताकि संबंधित भारतीय अधिकारी इस पर गौर कर सकें। वैंकया नायडू ने यह भी रेखांकित किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में भारत में आर्थिक सुधारों पर नए सिरे से जो ध्‍यान केंद्रित किया जा रहा है, उससे आर्थिक विकास के लिए नए अवसर सृजित हुए हैं। उन्‍होंने बार्सिलोना वाणिज्‍य मंडल के प्रतिनिधिमंडल के साथ हुई बैठक का जिक्र किया, जिस दौरान उन्‍होंने इस वाणिज्‍य मंडल को अपनी अगुवाई में एक कारोबारी प्रतिनिधिमंडल का भारत दौरा सुनिश्चित करने का न्‍यौता दिया, ताकि उसके सदस्‍य भारत में अपने लिए उपलब्‍ध अवसरों का आकलन कर सकें।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]