स्वतंत्र आवाज़
word map

'ताजमहल में शीघ्र हो ई-टिकटिंग' लागू

मुख्यमंत्री ने इसके लिए प्रधानमंत्री को पत्र लिखा

'पर्यटकों को घंटों लाइन में लगा रहना पड़ता है'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 19 November 2014 12:02:16 AM

taj mahal agra

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ताजमहल में प्रवेश हेतु ई-टिकटिंग तथा अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं यथाशीघ्र उपलब्ध कराने हेतु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर इसके समाधान के लिए प्रभावी कदम उठाए जाने का अनुरोध किया है। अखिलेश यादव ने अपने पत्र में यह भी कहा है कि ताजमहल प्रवेश हेतु ई-टिकटिंग की व्यवस्था न हो पाने व एएसआई के टिकट विंडो से ही टिकट क्रय करने की बाध्यता के कारण देशी-विदेशी पर्यटकों को घंटों लाइन में लगा रहना पड़ता है।
मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा है कि इसके संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार ने पूर्व में भी संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के अधिकारियों के साथ कई बैठकें भी कीं। केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ने ई-टिकटिंग की व्यवस्था इसी वित्तीय वर्ष में करने की घोषणा भी की है, लेकिन केंद्र से अभी तक कोई सकारात्मक पहल नहीं हुई है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लिखा है कि जिस प्रकार से एअर लाइंस में बार-कोड सहित ई-टिकट/ई-बोर्डिंग पास आदि की व्यवस्था है, उसी प्रकार की व्यवस्था ताजमहल में प्रवेश हेतु भी शीघ्रातिशीघ्र लागू की जाए, इसके अलावा ताजमहल में प्रवेश हेतु कतारों की संख्या बढ़ाने तथा एक्स-रे, डीएफएमडी एवं फ्रिस्किंग आदि के लिए आधुनिक मशीनों की व्यवस्था भी कराई जाए, इससे देशी-विदेशी पर्यटकों को आधुनिक सुविधाएं मिल सकेंगी और पर्यटन को बढ़ावा भी मिलेगा।
अखिलेश यादव ने कहा है कि विश्व में भारत को ‘ताजमहल का देश’ के नाम से भी जाना जाता है, ताजमहल अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों का लोकप्रिय गंतव्य है, यहां प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक आते हैं। राज्य सरकार का निरंतर यह प्रयास रहा है कि आगरा आने वाले देशी एवं विदेशी पर्यटकों के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर की अवस्थापना सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं, जिससे आगरा में पर्यटन को बढ़ावा मिल सके। उन्होंने कहा कि ताजमहल के आस-पास के क्षेत्रों में विश्वस्तरीय सुविधाएं भी सृजित करने हेतु राज्य सरकार ने 167.92 करोड़ रुपए की महत्वाकांक्षी योजना भी क्रियांवित की है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]