स्वतंत्र आवाज़
word map

स्टडी हॉल के छात्र-छात्राओं का स्वच्छता अभियान

स्कूल से लेकर गोमती बैराज तक बच्चों ने किया पूरा सफाई कार्य

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 6 November 2014 06:42:51 AM

लखनऊ। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का सपना था-'भारत स्वच्छ हो' इसे साकार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीड़ा उठाया और देशवासियों से अपील की कि जब हम वर्ष 2019 में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाएं तो भारत स्वच्छ भारत दिखे। भारतीय नागरिक होने के नाते हमारा भी सामाजिक उत्तरदायित्व है कि हम महात्मा गांधी के इस सपने और प्रधानमंत्री के प्रयासों को सफल बनाएं, इन प्रतिबद्धताओं के साथ स्टडी हॉल विपुल खंड-2 गोमतीनगर लखनऊ के छात्र-छात्राओं, अध्यापिकाओं, स्कूल प्रबंधन एवं कर्मचारियों ने सफाई अभियान चलाया। उन्होंने गोमती बैराज के उन स्‍थानों को सफाई का लक्ष्य बनाया, जहां अधिकांश लोग रोज ही गोमती में विर्सजित करने के लिए सामग्री और सड़नशील पदार्थों से भरी पॉलिथिन फेंकते रहते हैं, जिससे आस-पास का वातावरण न केवल गंदगीमय बना रहता है, अपितु उस कारण कभी-कभी मार्ग भी अवरूद्ध हो जाता है।
प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान को आगे बढ़ाते हुए स्टडी हॉल फ़ाउंडेशन की अध्यक्ष डॉ उर्वशी साहनी ने छात्र-छात्राओं को जीवन मूल्यों की शिक्षा देते हुए उन्हें स्वच्छता का महत्व बताया। स्वच्छता अभियान की शुरूआत स्कूल की कक्षा से हुई, जिसमें उन्होंने बच्चों से कहा कि स्कूल शिक्षा का मंदिर है, उसे न केवल स्वच्छ रखना होगा, बल्कि सभी बच्चों को अपनी कक्षा की स्वयं साफ़-सफाई की नियमित आदत डालनी होगी। स्टडी हॉल की प्रधानाचार्या शालिनी सिन्हा और विद्यालय की उप प्रधानाचार्या मीनाक्षी बहादुर ने बच्चों के साथ आगे आकर विद्यालय परिसर से लेकर गोमती नगर के आस-पास के इलाक़े में जागरूकता अभियान चलाया। यह अभियान स्टडी हॉल के बच्चों और स्टाफ के साथ गोमती बैराज तक पहुंचा। शिक्षकों छात्र-छात्राओं और कर्मचारियों ने बिना झिझक वहां से सड़ा हुआ कूड़ा-कचरा उठाया और वे वहां से गुजरने वाले यातायात के लिए स्वच्छता को लेकर प्रेरणा बने।
गोमती नगर वो इलाका है, जहां शहर के अधिकांश संभ्रांत परिवार रहते हैं। गोमती बैराज के दोनों ओर आराध्यों की असंख्य खंडित मूर्तियां, फूल मालाएं, वस्त्र और तमाम पूजन सामग्री इधर-उधर बिखरी पड़ी थी। स्कूली बच्चों को वह कूड़ा-कचरा उठाते देख वहां से गुजरने वाले उन लोगों के लिए एक नसीहत थी, जो ऐसे सार्वजनिक स्‍थानों पर इस प्रकार सामग्री और कूड़ा फेकते हैं। इस सफाई अभियान में खासतौर से स्टडी हॉल की कक्षा 10 ए के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। हिंदी की वरिष्ठ अध्यापिका और क्लास टीचर सुमन द्विवेदी ने बताया कि यूं तो सभी बच्चों ने बढ़चढ़ कर ‌सफाई अभियान में हिस्सा लिया है, फिर भी अभिलक्ष वर्मा, गर्वित कुमार, विख्यात टंडन, श्रीधर चौधरी, प्रियम, पारिजात, अविजित, रोहित, शाश्वत, अरीबा, ईर्शिता, नितेश कुमार, शिवांगी सक्सेना, सौम्या, साक्षी, ईरा खान, साकिवा कमाल की उत्साहपूर्ण भागीदारी उल्लेखनीय है। इस प्रयास में स्कूल के कर्मचारी नसीर भाई और राहुल का भी बड़ा सहयोग रहा। उन्होंने स्टडी हॉल की तरफ से लखनऊ नगर निगम का विशेष धन्यवाद दिया, जिसके सहयोग से सभी कूड़ा उचित स्थान तक पहुंचाया जा सका।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]