स्वतंत्र आवाज़
word map

कुर्द वीरांगना रेहाना आईएस के हाथों शहीद?

इस्लामिक कायरों ने रेहाना का सर कलम करके दिखाया

रेहाना ने भी आईएस के अनेक आतंकवादी मौत के घाट उतारे

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 30 October 2014 07:08:51 AM

kurdish martyr rehana is martyr

कोबाने। इस्लामिक साम्राज्य के नाम पर निर्दोष नागरिकों, बच्चों, महिलाओं और जो भी सामने आ रहा उसका अपहरण कर उसे बेरहमी से मौत के घाट उतारने वाले इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों ने इस्लाम के कुछ गद्दारों की साजिश से महिला कुर्दिश वीरांगना रेहाना को शहीद कर दिया है। उसका सर कलम कर दिया गया है। सीरिया और तुर्की के बॉर्डर पर कोबाने में आईएस के खिलाफ वीमेन प्रोटेक्‍शन ग्रुप की ओर से लड़ने वाली मर्दानी रेहाना इन दिनों आईएस के आतंकवादियों के छक्के छुड़ाने में बहुत प्रसिद्ध हो गई थ‌ीं। वह निर्दोष लोगों और महिलाओं को आइएस की दरिंदगी से बचाने के लिए उनसे खूब लड़ी। कुर्दिश लड़ाकों के अनुसार आईएस के करीब 100 आतंकियों को इस वीरांगना रेहाना ने अकेले मार गिराया।
बहादुर रेहाना की विक्टरी साइन वाली पिक्चर को सोशल मीडिया में काफी पसंद किया गया था। कुर्दिश लड़ाके रेहाना को हिम्मत और हौसले के प्रतीक के तौर पर पेश करते थे, अब सोशल मीडिया पर एक कठमुल्ला नामुराद आईएस आतंकवादी के हाथ में रेहाना का सिर लिए फोटो शेयर हो रहा है, हालांकि यह भी है कि अभी तक रेहाना की मौत की आधिकारिक तौरपर पुष्टि नहीं हुई है। कुर्दों के लिए महिला वीरांगनाएं बहुत अहमियत रखती हैं, ये आतंकियों के खिलाफ लड़ने में खुद को भाग्यशाली भी समझती हैं। इनकी बहादुरी के किस्से भी बड़े मशहूर हैं।
कुछ समय पहले एक महिला फाइटर ने खुद को बम से उड़ा लिया था, लेकिन उसमें दर्जन भर आतंकवादी भी कुत्ते की मौत मारे गए थे। एक और बात है इन महिला वीरांगनाओं से आईएस के आतंकवादी सबसे ज्यादा डरते हैं। आईएस के आतंकवादियों में यह भी धारणा आम है कि युद्ध में अगर किसी मर्द के हाथों मारे गए तो स्वर्ग में 72 वरजिन महिलाएं मिलेंगी, लेकिन अगर किसी महिला के हाथों मौत हुई तो एक भी वरजिन महिला नसीब नहीं होगी। उधर बगदाद में इराक़ी पुलिस का दावा है कि अलअंबार प्रांत में सेना की कार्रवाई में आईएसआईएल का एक वरिष्ठ कमांडर भी मारा गया है, जो अबू बक्र बग़दादी का दाहिना हाथ समझा जाता है।
बगदाद के अलअंबार प्रांत के केंद्रीय नगर फ़ल्लूजा के पुलिस प्रमुख जनरल फ़ैसल ज़ौबई ने बताया कि सुरक्षा बलों ने स्‍थानीय क़बायली लड़ाकों की मदद से फ़ल्लूजा के आमेरिया नामक क्षेत्र में व्यापक आप्रेशन किया जिसमें आईएसआईएल के अनेक आतंकवादी कमांडर ढेर हो गए हैं और इन मरने वालों में एक वरिष्ठ आतंकवादी कमांडर भी शामिल है। पुलिस प्रमुख ने बताया कि उसके मारे जाने के बाद इस आतंकवादी संगठन के भीतर हड़कंप मचा हुआ है। नैनवा प्रांत के चिकित्सा संपर्कों ने बताया कि मंगलवार की शाम गठबंधन सेना के युद्धक विमानों की मूसिल शहर के पश्चिम में वौवाबतुश्‍शाम नामक क्षेत्र में आईएसआईएल के ठिकानों पर भारी बमबारी से मरने वालों की संख्या 48 हो गई है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]