स्वतंत्र आवाज़
word map

छात्र संघ चुनाव के लिए एलयू प्रशासन का पुतला फूंका

छात्रों ने आरोप लगाया है कि विश्वविद्यालय में भ्रष्टाचार चरम पर है

विश्वविद्यालय प्रशासन छात्रों के हितों पर ध्यान दे-छात्र संघ

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 1 October 2014 03:58:55 AM

student union elections

लखनऊ। लखनऊ में छात्र संघ चुनाव की मांग को लेकर जय नारायण पीजी कॉलेज के सामने छात्रों ने लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन का पुतला दहन किया। पुतला दहन का कार्यक्रम छात्र नेता ज्योति राय, मयंक यादव, अनुराग दुबे, सूरज तिवारी, अभिषेक मिश्रा, रूद्र शुक्ला आदि के नेतृत्व में किया गया। छात्र नेता ज्योति राय का कहना है कि लिंगदोह समिति के नियमानुसार शिक्षा सत्र शुरू होने के 6 से 8 सप्ताह के अंदर छात्र संघ चुनाव कराया जाना था, वो अवधि समाप्त हो चुकी है, विश्वविद्यालय का सत्र 16 जुलाई को शुरू चुका है, लेकिन अभी तक विश्वविद्यालय तथा राज्य सरकार दोनों ही चुप्पी साधे बैठे हैं।
छात्र नेता ज्योति राय ने आरोप लगाया है कि विश्वविद्यालय में भ्रष्टाचार चरम पर है, बेतहाशा फीस वृद्धि हो रही है, बैक पेपर के नाम पर 1250 रूपये लिए जा रहे हैं, पुस्तकालयों की हालत खस्ता है, विश्वविद्यालय तथा उससे संबंधित महाविद्यालय की स्थिति भी बदतर है, ये सभी जनकल्याणकारी संस्थाएं धन उगाही का जरिया बनती जा रही हैं, विश्वविद्यालय तथा उससे संबंधित महाविद्यालयों में आवश्यकता के अनुरूप शिक्षक भी नहीं उपलब्ध हैं, छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है, ऐसे में छात्र संघ का चुनाव नहीं कराए जाने के लिए प्रशासन के खिलाफ बोलने वाला भी कोई नहीं है।
छात्र नेता अनुराग दुबे ने मांग की है कि विश्वविद्यालय प्रशासन छात्रों के हितों पर ध्यान दे तथा जल्द से जल्द छात्र संघ चुनाव कराए जाएं। इन छात्र नेताओं ने जल्द छात्र संघ चुनाव न कराए जाने पर छात्र आंदोलन की चेतावनी दी है। इस पुतला दहन कार्यक्रम के बाद छात्र बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें यह निर्णय लिया गया कि आंदोलन की आगे की प्रक्रिया में पहले जागरूकता अभियान चलाया जाएगा, जिसके तहत छात्रों को उनसे रू-ब-रू होकर छात्र संघ की विशेषताओं से अवगत कराया जाएगा। इस कार्यक्रम को अन्य महाविद्यालयों तक तक ले जाने की योजना पर भी विस्तृत चर्चा हुई।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]