स्वतंत्र आवाज़
word map

देहरादून में गांधी जयंती कार्यक्रम पर बैठक

मलिन बस्तियों में एक सप्ताह विशेष सफाई अभियान

आयोजन सफलता से कराने की जिम्मेदारियां दी गईं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 20 September 2014 03:01:02 AM

देहरादून। गांधी जयंती को हर्षोल्लास से मनाए जाने के लिए अपर जिलाधिकारी प्रशासन झरना कमठान की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में कार्यक्रम रूपरेखा निर्धारण बैठक हुई। कार्यक्रम के अनुसार 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर प्रात: 8 बजे सभी राजकीय और गैर सरकारी कार्यालयों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। इसके पश्चात एक बड़े हाल में महात्मा गांधी की प्रतिमा के साथ-साथ पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा का अनावरण करते हुए माल्यार्पण किया जाएगा और उसके बाद इन दोनों के जीवन संघर्ष, उनकी देश सेवा तथा उनके जीवन मूल्यों पर प्रकाश डाला जाएगा। जनपद के प्राथमिक से लेकर माध्यमिक विद्यालयों में गांधी जयंती कार्यक्रम के दौरान गांधी धुन विशेष रूप से निर्बलों के कल्याण संबंधी उनकी अवधारणा भावनात्मक एकता, राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता के संबंध में उनके विचारों का संक्षेप में परिचय दिया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान गांधी धुन का भी गायन किया जाएगा।
अपर जिलाधिकारी प्रशासन ने बैठक में कहा कि गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी 1 अक्टूबर को प्रात: 8.15 बजे एस्लेहाल से मसूरी बाईपास तक जिला क्रीड़ा अधिकारी के संयोजन में क्रास कंट्री दौड़ का आयोजन किया जाएगा तथा पुलिस अधीक्षक नगर क्रास कंट्री के दौरान यातायात व्यवस्था सुनिश्चित कराएंगे, मुख्य चिकित्साधिकारी क्रास कंट्री के दौरान एंबुलेंस एवं दवाई व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने जिला क्रीड़ा अधिकारी को निर्देशित किया कि पुलिस को साथ लेकर एक दिन पूर्व क्रॉस कंट्री रूट का निरीक्षण किया जाए, जिससे कोई दुर्घटना न होने पाए।उन्होंने बताया कि 2 अक्टूबर को प्रात: 7 बजे जिला शिक्षा अधिकारी व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रभात फेरी कार्यक्रम का आयोजन सुनिश्चित कराएंगे, जो गांधी पार्क में आकर समाप्त होगी। जिला पूर्ति अधिकारी व हलवाई एसोसिएशन बच्चों को मिठाई का वितरण करेंगे। गांधीजी के जीवन संघर्ष, देश सेवा आदि विषयों पर स्कूलों और कालेजों में गांधीवादी जीवन दृष्टि का प्रचार तथा गाधीजी के जीवन के विभिन्न पहलुओं पर विद्यार्थियों की वाद-विवाद प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी, जिसमें जातिगत भेदभाव न करते हुए समाज में समानता और समरसता लाने पर बल दिया जाएगा। मानव अधिकारों की सुरक्षा तथा निर्बलों के उत्पीड़न को समाप्त करने के प्रति शासन की प्रतिबद्वता से जन-साधारण को अवगत कराया जाएगा।
दो अक्टूबर को ही प्रात: 9 बजे सामूहिक रूप से गांधी पार्क में प्रार्थना सभा, चरखा कातने, राम धुन आदि कार्यक्रम के आयोजित किए जाएंगे, जिसमें वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी नगर निगम व उप जिलाधिकारी देहरादून सहयोग देंगे। कार्यक्रम में डॉ सुमन सादावादी, पीके खत्री, भद्रसैन नेगी, नरेंद्र शर्मा संयोजक होंगे, जिनके साथ एमएस जौहर, चंद्र गुप्त विक्रम, ललित मोहन शर्मा व केएस क्षेत्री भी उपस्थित रहेंगे। प्रात: 10 बजे से अपरान्ह 1 बजे तक जिला कारागार में कैदियों के ब्लड की जांच की जाएगी, जिसके लिए चिकित्सकों की टीम जिला कारागार में मौजूद रहेगी। चंद्र गुप्त विक्रम और व्यापार मंडल के सहयोग से कुष्ठ आश्रम चंद्रनगर में फल एवं मिष्ठान वितरण का कार्यक्रम होगा। इस कार्यक्रम के संयोजक चंद्रगुप्त विक्रम होंगे। जिला समाज कल्याण अधिकारी भी इसमें उपस्थित रहेंगे। बाल सुधार गृह में फल वितरण का कार्यक्रम जिला अपराध निरोधक समिति करेगी। नगर निगम पूरे शहर में विशेष सफाई अभियान चलाएगा। मलिन बस्तियों में विशेष सफाई अभियान एक सप्ताह पूर्व से चलाया जाएगा। इस दिन संपूर्ण जनपद में पूर्ण मद्य निषेध रहेगा। जिला आबकारी अधिकारी देखेंगे कि किसी भी प्र्रकार की मदिरा का विक्रय न हो।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]