स्वतंत्र आवाज़
word map

टोरंटो अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव में भारतीय

शूटिंग डेस्टिनेशन को बढ़ावा, सिंगल विंडो पर चर्चा

भारत-कनाडा में श्रव्‍य-दृश्‍य सहनिर्माण समझौता

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 8 September 2014 03:30:02 PM

toronto international film festival

टोरंटो। सूचना और प्रसारण सचिव बिमल जुल्‍का की अध्‍यक्षता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल, टोरंटो अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव (टीआईएफएफ) में, विदेशी निर्माताओं के लिए फिल्‍म शूटिंग के स्‍थान के तौर पर भारत की ताकत को दर्शाने और नीतिगत फ्रेमवर्क के अंदर साझेदारों के बीच संयुक्‍त सहयोग को बढ़ावा देने का प्रयास कर रहा है। हाल ही में भारत और कनाडा के बीच हुए श्रव्‍य-दृश्‍य सह-निर्माण समझौते से प्रतिनिधिमंडल की इस यात्रा का खास महत्‍व है। छह से 9 सितंबर, 2014 तक चलने वाले इस उत्‍सव की अध्‍यक्षता सचिव बिमल जुल्‍का कर रहे हैं।
हाल ही में दोनों देशों के बीच हुए समझौते से भारत और कनाडा के फिल्‍म निर्माताओं को फिल्‍म निर्माण के विभिन्‍न पहलुओं पर सहयोग करने का मौका मिला है। यह दोनों देशों के फिल्‍म उद्योग के महत्‍वपूर्ण साझेदारों के बीच संबंध बनाने के लिए भी एक मंच है। टोरंटो यात्रा के दौरान प्रतिनिधिमंडल, सह-निर्माण के लिए रचनात्‍मकता, तकनीकी, वित्‍तीय और मार्केटिंग संसाधनों की संभावनाओं की भी तलाश करेगा, इससे विश्‍व में भारत की ‘सॉफ्ट पॉवर’ को प्रदर्शित करने का मौका भी मिलेगा। प्रतिनिधिमंडल की यात्रा से भविष्‍य के सह-निर्माण समझौतों के वित्‍त पोषण के लिए रोडमैप तैयार करने और कनाडा के बाजार सहित फिल्‍म बाजारों में भारतीय फिल्‍मों के निर्यात को बढ़ावा मिलने की उम्‍मीद है।
भारत में सिंगल विंडो मंजूरी की प्रक्रिया में तरक्‍की के बारे में भी साझेदारों को अवगत कराया जाएगा। बिमल जुल्‍का फिल्‍म सह-निर्माण में भारत-कनाडा के संबंधों को और मजबूत करने के लिए टेली फिल्‍म कनाडा के साथ महत्‍वपूर्ण बातचीत करेंगे। टेली फिल्‍म कनाडा ने भारत-कनाडा दृश्‍य–श्रव्‍य सह-निर्माण समझौते को अंतिम रूप देने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है। फिल्‍म कनाडा कई फिल्‍म उत्‍सवों में उद्योग साझेदार है और फिल्‍म निर्माताओं को बढ़ावा देता है। 1976 से यह कनाडा सरकार के लिए सह-निर्माण समझौतों का प्रबंधन कर रहा है।
बिमल जुल्‍का, टीआईएफएफ के निदेशक के साथ भी बैठक कर टोरंटो फिल्‍मोत्‍सव में भारतीय फिल्‍मों की भागीदारी से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इस बैठक का महत्‍व इसलिए भी है, क्‍योंकि भारत की फिल्म-‘मैरी कॉम’ इस फिल्‍मोत्‍सव में पहली फिल्‍म के तौर पर दिखाई गई। इस वर्ष टीआईएफएफ में प्रदर्शन के लिए पांच भारतीय फिल्‍मों का चुनाव किया गया है। बिमल जुल्‍का भारत-कनाडा व्‍यापार परिषद के सदस्‍यों से भी मुलाकात करेंगे। सूचना तथा प्रसारण सचिव राष्‍ट्रीय फिल्‍म बोर्ड (एनएफबी), टोरंटो के साथ भी व्‍यापक चर्चा करेंगे। एनएफबी को विश्‍व की सबसे रचनात्‍मक प्रयोगशाला माना जाता है और यह कनाडा में फिल्‍मों के सरकारी निर्माता और वितरक है। बिमल जुल्‍का टोरंटो में आयोजित एशियाई फिल्‍म शिखर बैठक में भी भाग लेंगे। यह बैठक एशियाई फिल्‍म उद्योग से संबंधित मुद्दों और विश्‍व फिल्‍म की उपलब्धियों के बारे में चर्चा करने का महत्‍वपूर्ण मंच है। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]