स्वतंत्र आवाज़
word map

वित्त मंत्री से एडीबी के अध्यक्ष की मुलाकात

एशियाई विकास बैंक में धन की उपलब्धता बढ़ाने पर जोर

भारत विश्व बैंक का सबसे बड़ा संचयी ऋण लेने वाला देश

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 27 August 2014 08:21:13 PM

arun jaitley and takehiko nakao

नई दिल्‍ली। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एशियाई विकास बैंक में धन की उपलब्धता बढ़ाने पर जोर दिया है, ताकि बैंक एशिया में विकास गतिविधियों के लिए प्रमुख भूमिका निभा सके। अरुण जेटली यह बात मंगलवार को अपने कार्यालय में एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के अध्यक्ष टेकेहिको नेकाओ से मुलाकात के दौरान कही। वित्त मंत्री ने बैंक के अध्यक्ष की रणनीति 2020 की मध्य अवधि समीक्षा और इसके क्रियांवयन के लिए स्पष्ट कार्य योजना बनाने के प्रयासों की सराहना की। बैठक के दौरान सरकार की प्रमुख प्राथमिकताओं पर भी विचार किया गया।
बैठक में बैंक के अध्यक्ष ने वित्त मंत्री जेटली को एडीबी के कार्यक्रमों और एशिया और प्रशांत क्षेत्र को गरीबी से मुक्त बनाने के प्रयासों को प्राप्त करने के बारे में बताया। उन्होंने देश की विकास योजनाओं में बैंक के सहयोग करने और वित्त, ज्ञान के आदान प्रदान और क्षमता निर्माण में विविध कार्यक्रमों के जरिए इन्हें हासिल करने के बारे में बताया। बैंक के अध्यक्ष ने एशियाई विकास निधि में योगदान देने के लिए भारत का धन्यवाद भी दिया।
भारत विश्व बैंक का सबसे बड़ा संचयी ऋण लेने वाला देश है और बैंक ने भारत की 70 परियोजनाओं में 9.669 बिलियन अमरीकी डालर के सहयोग का वायदा किया है। एशियाई विकास बैंक के अध्यक्ष टेकेहिको नकाओ 26 से 28 अगस्त 2014 तक भारत के दौरे पर हैं और बैंक के अध्यक्ष के रूप में ये उनकी तीसरी भारत यात्रा है। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]