स्वतंत्र आवाज़
word map

पुणे में एबीयू-रोबोकॉन प्रतिस्पर्द्धा शुरू

दूरदर्शन की मेजबानी में जावड़ेकर करेंगे उद्घाटन

एबीयू-रोबोकॉन एक अनोखा टीवी कार्यक्रम

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 23 August 2014 03:25:06 AM

dd logo

पुणे। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर 24 अगस्त को 13वीं अंतर्राष्ट्रीय एबीयू एशिया-पेसिफिक रोबोटे प्रतिस्पर्द्धा का उद्घाटन करेंगे। एबीयू-रोबोकॉन 2014 का आयोजन दूरदर्शन, पुणे के बालेवाड़ी स्पोर्ट्स कांपलेक्स के बैडमिंटन हाल में कल से शुरू किया जा चुका है, जो 26 अगस्त तक जारी रहेगा। एबयू-रोबोकॉन एक ऐसा अनोखा टीवी कार्यक्रम है, जिसमें छात्र अपने हाथ से बने रोबोटों के साथ प्रतिस्पर्द्धा करते हैं। प्रतिस्पर्द्धा का मुख्य उद्देश्य एशिया-पेसिफिक क्षेत्र के स्नातक पूर्व इंजीनियरिंग छात्रों में वैज्ञानिक रूचि को बढ़ाना है। इस आयोजन के माध्यम से प्रसारक एजेंसियों को अपने तकनीकी कौशल को विकसित करने और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ाने का मौका भी मिलता है।
प्रतिस्पर्द्धा में इस साल 17 देशों की प्रसारकों और रोबोकॉन की टीमें हिस्सा ले रही हैं। प्रतिस्पर्द्धियों में जापान प्रसारण प्राधिकरण (एनएचके), रूस की सरकारी टेलीविजन और रेडियो प्रसारण कंपनी (आरटीआर), मिस्त्र की रेडियो और टेलीविजन यूनियन (ईटीयू) प्रमुख है। इस बार एबीयू-रोबोकॉन की मुख्य थीम "अ सैल्यूट टू द पैरेंटहुड" है। इस थीम के तहत मानवचालित रोबोट (पिता) को अपने स्वचालित रोबोट (बच्चे) को पार्क ले जाकर उसके साथ तीन मिनट के अंदर विभिन्न करतबों जैसे-झूला झुलाना, जंगल जिम आदि करना होगा। आयोजन से अलग टीवीआरआई इंडोनेशिया और प्रसार भारती के बीच प्रसारण और कार्यक्रमों व समाचार सामग्री के आदान-प्रदान में आपसी सहयोग के लिए बैठक भी की गई।
एबीयू-रोबोकॉन का आयोजन एशिया-पेसिफिक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन (एबीयू) और उसके सदस्य देशों ने किया है, जिसमें दूरदर्शन भी शामिल है। इसकी शुरूआत 2002 में जापान से हुई थी। शुरूआत से ही दूरदर्शन इस आयोजन में हिस्सा लेता आ रहा है। वर्ष 2008 के बाद यह दूसरा मौका है, जब दूरदर्शन इस अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता की मेजबानी कर रहा है। इससे पहले पुणे में 6 से 8 मार्च 2014 को आयोजित 13वीं राष्ट्रीय प्रतिस्पर्द्धा में आईआईटी समेत विभिन्न प्रौद्योगिकी महाविद्यालयों विश्वविद्यालयों की 89 टीमों ने हिस्सा लिया था। इस प्रतिस्पर्द्धा में अहमदाबाद की निरमा यूनिवर्सिटी की रोबोकॉन टीम विजयी हुई थी और मुंबई की वीजेटीआई दूसरे स्थान पर रही थी। इस बार अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्द्धा में दो टीमें हिस्सा ले रही हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]