स्वतंत्र आवाज़
word map

डीपीसी ने हरियाली के लिए की दिल्ली की तारीफ

दिल्ली सशस्त्र पुलिस का वृक्षारोपण एवं स्वच्छता सप्ताह

दिल्ली पुलिस आयुक्त ने वृक्षारोपण कर शुभारंभ किया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 13 August 2014 12:46:39 PM

delhi police commissioner planted tree

नई दिल्ली। किग्जवे कैंप में नई पुलिस लाइन में दिल्ली सशस्त्र पुलिस ने वृक्षारोपण एवं स्वच्छता सप्ताह अभियान प्रारंभ किया है। दिल्ली पुलिस आयुक्त भीम सैन बस्सी ने वृक्षारोपण कर स्वच्छ व निर्मल वातावरण हेतु कल विशेष सप्ताह का शुभारंभ किया। इस अवसर पर विशेष पुलिस आयुक्त विमला मेहरा, दीपक मिश्रा, एसबीके सिंह, अरविंद दीप, बालाजी श्रीवास्तव, संयुक्त पुलिस आयुक्त एके सिंह, आरएस कृष्णैया, एसके गौतम, राजेश खुराना सहित काफी संख्या में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों एवं जवानों ने वृक्षारोपण किया।
दिल्ली पुलिस आयुक्त भीम सैन बस्सी ने इस अवसर पर कहा कि दिल्ली अपने भवनों, परिसरों और थाना परिसरों में पेड़-पौधे लगाने के प्रति पहले से काफी जागरूक है, उसी का परिणाम है कि मालवीय नगर, पीटीसी, एनपीएल और अन्य आवासीय कॉलोनियों में प्रचुर मात्रा में पेड़-पौधे होने की वजह से काफी हरियाली है, इसके लिए पुलिस आयुक्त ने दिल्लीवालों की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के पावन पर्व पर दिल्ली में स्वच्छता एवं वृक्षारोपण सप्ताह का अभियान चलाया जा रहा है, दिल्ली पुलिस ने भी करीब 10 हजार पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा है और इस लक्ष्य की पूर्ति हेतु सभी पुलिस अधिकारियों एवं कर्मियों को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी।
पुलिस आयुक्त ने कहा कि पेड़ लगाना न केवल हमारा नैतिक कर्तव्य है, बल्कि हमारी आने वाली अपनी पीढ़ी को स्वस्थ हवा, हरियाली, फलों-फूलों के लिए पेड़-पौधों की निंतात आवश्यकता है। उन्होंने पौधा रोपित करते हुए उपस्थित पुलिसकर्मियों एवं उनके परिजनों का आह्वान किया कि स्वतंत्रता दिवस को अविस्मरणीय बनाने के लिए वे सभी परिसरों में विशेष सफाई अभियान शुरू करने के साथ-साथ पेड़-पौधे लगाने पर उत्साहपूर्वक काम करें। इसके अलावा दिल्ली पुलिस मुख्यालय ने विभाग के लोगों को एक निर्देश भी जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि सभी पुलिस कॉलोनियों एवं थानों में स्वच्छता एवं वृक्षारोपण अभियान चलाया जाए, इसके लिए दिल्ली सरकार के वातावरण एवं वन विभाग से आवश्यकतानुसार पौधों का अनुगृह प्राप्त किया जा रहा है।
पुलिस भवनों, थानों और परिसरों में साफ-सफाई अभियान और वृक्षारोपण के दौरान दिल्ली नगर निगम, नई दिल्ली नगर निगम एवं पुलिस कॉलोनियों के स्थानीय निवासियों से भी मदद ली जा रही है। पीसीआर स्टाफ एवं यातायात पुलिसकर्मियों से भी यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि सड़क किनारे, खाली पड़े सरकारी स्थलों या सार्वजनिक स्थानों पर किसी के भी द्वारा कोई किसी प्रकार का मलवा न डाला जाए, दिल्ली नगर निगम, नई दिल्ली नगर निगम जैसे सिविल प्राधिकरणों की पुलिस अतिक्रमण हटाने में यथासंभव मदद करे, सप्ताह के दौरान ही यातायात संकेतों की मरम्मत और यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ भी विशेष अभियान चलाया जाए। जिला यूनिट कार्यक्रमों में स्कूली बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों को शामिल करें। निर्देश में यह भी कहा गया है कि इस अवसर का उपयोग पुलिसकर्मियों को मृत्यु के उपरांत अंगदान के लिए भी प्रेरित करने में भी किया जाए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]