स्वतंत्र आवाज़
word map

प्री-स्कूल स्प्राउट में बच्चों के लिए ब्लू डे

नन्हें-मुन्नों ने बड़े उत्साह के साथ ब्लू डे मनाया

बच्चों के लिए गेम्स और रोचक गतिविधियां

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 8 August 2014 02:35:44 PM

blue day in pre-school sprouts

भोपाल। आकृति के प्री-स्कूल स्प्राउट के नन्हें-मुन्नों ने बड़े उत्साह के साथ ब्लू डे मनाया। बच्चों और शिक्षकों ने ब्लू रंग के परिधान पहनकर विभिन्न गतिविधियों जैसे-व्हेल के कट-आउट पर ब्लू पेपर के टुकड़े चिपकाना, बादलों को ब्लू रंग से रंगना, मछली और तालाब बनाना आदि में हिस्सा लिया। इसके साथ बच्चों ने प्राकृतिक रुप से ब्लू रंग की वस्तुओं के बारे में सीखा।
स्प्राउट की सेंटर हेड सुप्रिया सिंह ने बताया कि बच्चों को पानी और आकाश के रंगों से परिचित करवाने के लिए स्कूल में ब्लू डे बनाया गया है। उनके लिए यह एक मस्ती-भरा दिन रहा, जिसका उन्होंने खूब आनंद लिया। इन गतिविधियों में सभी को शामिल करने के लिए शिक्षक और बच्चे थीम पर आधारित खिलौने, सजावटी वस्तुएं और पेंटिंग्स लाए थे। वस्तुओं को टेबल पर रखकर गुब्बारों से सजाया गया था। इस दौरान बच्चों ने गेम्स और अन्य रोचक विषय आधारित गतिविधियों में भाग लिया।
आकृति एजुकेयर की निदेशक अंशुल सोनी ने बताया कि यह बच्चों में न केवल अवधारणा के निर्माण का सबसे प्रभावी तरीका है, बल्कि ब्लू रंग से उन्हें परिचित करवाने की बेहतरीन शैली भी है। बच्चों ने ब्लू रंग के गुब्बारों, खिलौनों और अन्य वस्तुओं का उपयोग करते हुए कविताएं सुनाईं और ब्लू रंग में शिक्षकों की बनाई विभिन्न वस्तुओं के कट-आउट से बच्चों को अवगत कराया गया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]