स्वतंत्र आवाज़
word map

मानसून में 11 प्रतिशत वृद्धि

जितेंद्र सिंह का मौसम भवन का दौरा

वैज्ञानिकों एवं मौसम विशेषज्ञों से चर्चा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 22 July 2014 05:03:40 PM

monsoon

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री कार्यालय और अंतरिक्ष विभाग में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा है कि 13 जुलाई के बाद शुरू एक सप्ताह के दौरान और पिछले रविवार और इस रविवार के बीच मानसून में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है और देशभर में मानसून में 11 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई है। जितेंद्र सिंह ने मौसम भवन में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का दौरा किया और पिछले 6 सप्ताहों में मानसून के आंकड़े का व्यक्तिगत तौर पर मूल्यांकन किया।
आकड़ों के वैज्ञानिक विश्लेषण के बाद उन्होंने पाया कि पूरे राष्ट्र के लिए एक आशावाद का संकेत है, क्योंकि जून माह और जुलाई के पहले दो सप्ताहों के दौरान मानसून में 43 प्रतिशत कमी थी, जबकि 13 जुलाई को शुरू सप्ताह में यह कमी केवल 32 प्रतिशत थी, इस प्रकार मानसून के स्तर में 11 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग में वैज्ञानिकों और मौसम विशेषज्ञों से बातचीत करने के बाद जितेंद्र सिंह ने बताया कि अगले दो सप्ताहों के लिए मौसम संबंधी पूर्वानुमान भी अच्छा है, विशेषकर मध्य भारत और दक्षिण भारत के समुद्रतटीय क्षेत्रों के लिए।
राज्यमंत्री ने कहा कि ऐसा कोई कारण नहीं है कि मौसम के मुद्दे पर अनावश्यक आशंका व्यक्त की जाए। उन्होंने कहा कि 1 अगस्त से मौसम संबंधी पूर्वानुमान के अनुसार देश में अच्छी बारिश होने के संकेत है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के दौरे के समय राज्यमंत्री के साथ पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय में सचिव शैलेश नायक और वरिष्ठ अधिकारी तथा भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]