स्वतंत्र आवाज़
word map

सूक्ष्म, लघु, मझोले उद्यम पर नोएडा में कार्यशाला

कलराज मिश्र ने आर्थिक उद्यमों के महत्व को रेखांकित किया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 7 June 2014 05:36:27 PM

नई दिल्ली। सूक्ष्म, लघु और मझोले उद्यम मंत्री कलराज मिश्र ने कहा है कि सरकार मंत्रालय के सभी संगठनों के इर्द-गिर्द समंवित दृष्टिकोण उपलब्ध कराने के जरिए क्षेत्र को गति प्रदान का इरादा रखती है। नई दिल्ली में वर्च्युअल क्लस्टर्स के जरिए सूक्ष्म, लघु और मझोले उद्यमों के लिए नए अवसर पैदा करने के बारे में दो दिन की कार्यशाला में उन्होंने सामाजिक बुराइयों को दूर करने में आर्थिक उद्यमों के महत्व को रेखांकित किया।
कलराज मिश्र ने कहा कि सूक्ष्म, लघु और मझोले उद्यमों के समक्ष वित्त और विपणन जैसी समस्याओं के समाधान के लिए नूतन उपाय किए जाएंगे और एक ही जगह समयबद्ध ढंग से मंजूरी देने की व्यवस्था अपनाई जाएगी। यह कार्यशला राष्ट्रीय उद्यमिता एवं लघु व्यवसाय विकास संस्थान ने अपने नोएडा परिसर में आयोजित की है। कार्यशाला में उद्योग, सूक्ष्म, लघु और मझोले उद्योग के 100 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।
वर्च्युअल क्लस्टर्स समर्पित वैब-आधारित पोर्टल है, जो सूक्ष्म, लघु और मझोले उद्यम मंत्रालय की पहल है। यह पहली मार्च 2014 को आरंभ की गई थी। यह देश में कहीं भी स्थित लघु व्यवसायियों को एक दूसरे से तत्काल संपर्क करने और तुरंत पंजीकरण कराने में समर्थ बनाता है। यह वैब आधारित प्लेटफार्म हितधारकों के लिए आपसी वृद्धि और लाभ के लिए एक दूसरे की विशेषज्ञता से लाभ उठाने का अवसर सुलभ कराता है। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]