स्वतंत्र आवाज़
word map

शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए धन्यवाद-डीएम

अब मतगणना के लिए प्रशिक्षण और जिम्मेदारियां तय

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 10 May 2014 12:43:23 AM

देहरादून। जिला निर्वाचन अधिकारी जिलाधिकारी डॉ बीवीआरसी पुरूषोतम ने लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2014 को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण संपंन कराने के लिए मतदान कार्य में लगे मतदान कार्मिकों, पुलिस अधिकारियों एवं जवानों को बधाई और धन्यवाद दिया है। उन्होंने अवगत कराया कि चकराता विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र की भी सभी पोलिंग पार्टियां पहुंच गई हैं तथा सभी ईवीएम मशीने स्पोर्ट कालेज में बनाये गये स्ट्रांग रूम को सील कर कड़ी सुरक्षा के साथ रखी गई हैं, जिसकी सुरक्षा के लिए प्रर्याप्त मात्रा में सुरक्षा बल लगाये गये हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन कार्य में लगे सभी कार्मिकों ने अपने कर्त्तव्यों एवं दायित्वों का कुशलता के साथ निर्वहन किया है, जो जिम्मेदारी जिन अधिकारी एवं कर्मचारी को दी गई थी, उन्होंने निष्ठा एवं ईमानदारी से अपने कार्य का निर्वहन किया है, जिसके लिए सभी अधिकारी एवं कर्मचारी साधूवाद के पात्र हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारीएवं सभी एआरओ को निर्देश दिये हैं कि वे दिन में दो बार स्पोर्ट कालेज में बनाये गये स्ट्रागं रूम का बाहरी क्षेत्र का निरीक्षण करेंगे तथा सभी अधिकारी यह भी सुनिश्चित करेंगे कि स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था ठीक तरह से है तथा स्ट्रांग रूम में एक चैक रजिस्टर रखा गया है जिसमें निरीक्षण का समय एवं दिनांक का अंकन करेंगे साथ में निरीक्षण की वीडियो ग्राफी भी सुनिश्चित होगी।
डॉ बीवीआरसी पुरूषोतम ने यह भी अवगत कराया है कि 16 मई को होने वाली मतगणना के लिए हर विधान सभावार 14-14 टेबिल लगायी जायेंगी तथा हर टेबिल पर 1 माईक्रोआब्जर्वर, 1 गणना सुपरवाईजर तथा 1 गणना सहायक तैनात किया जायेगा। उन्होंने यह भी निर्देश दिये हैं कि मतगणा केंद्र में सभी व्यवस्थाएं समय से कर ली जाएं तथा गर्मी को देखते हुए गणना स्थल में प्रर्याप्त मात्रा में पंखे एवं कुलर की व्यवस्था की जाए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने अवगत कराया है कि मतगणना हेतु 890 कार्मिकों को लगाया गया है, जिनमें 590 कार्मिक सभी 10 विधान सभा क्षेत्रों की मतगणना का कार्य करेंगे तथा 10 एआरओ विधान सभा के तथा 11वें एआरओ पोस्टल बैलेट के होंगे, जिनके साथ 275 कार्मिक होंगे, प्रत्येक एआरओ के साथ 25-25 मतगणना कार्मिक होंगे।
इस कार्य में लगे कार्मिकों को 10 मई को ओएनजीसी हाल कालागढ़ रोड देहरादून में सांय 2 बजे से सांय 5 बजे तक प्रथम चरण का प्रशिक्षण दिया जायेगा। उन्होंने कार्मिकों से अपेक्षा की है कि वे प्रशिक्षण के समय उन्हें दी जा रही जानकारी एवं प्रशिक्षण को ध्यानपूर्वक प्राप्त करें, ताकि मतगणना के समय किसी प्रकार की कोई समस्या न होने पाए। उन्होंने कार्मिकों से अपेक्षा की है कि जिस तरह से निर्वाचन कार्मिकों ने निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन का कार्य संपादित किया है, उसी प्रकार से सभी कार्मिक मतगणना कार्य भी संपंन कराएंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने अवगत कराया कि द्वितीय प्रशिक्षण 15 मई को भारत निर्वाचन आयोग से तैनात प्रेक्षकों की उपस्थिति में ओएनजीसी हाल में दिया जायेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]