स्वतंत्र आवाज़
word map

'अज़ीज़ कुरैशी एक महान व्यक्तित्व के स्वामी'

एएमयू से डी. लिट सम्मान मिलने पर राज्यपाल का अभिनंदन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 2 May 2014 03:36:10 PM

aziz qureshi

देहरादून। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के 29 मार्च को हुए 61वें दीक्षांत समारोह में डी. लिट की मानद उपाधि से विभूषित उत्तराखंड के राज्यपाल डॉ अज़ीज़ कुरैशी का देहरादून में दून सिटीजंस काउंसिल ने अभिनंदन किया। डॉ अज़ीज़ कुरैशी ने इस अवसर पर कहा कि यह उनकी ज़िंदगी की सबसे बड़ी एवं असाधारण उपलब्धि है। उन्होंने कार्यक्रम के आयोजकों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए यह भी कहा कि उनके जीवन का उद्देश्य सदैव पीड़ित मानवता के आंसू पोछने के साथ ही एक ऐसे प्रगतिशील समावेशी समाज का निर्माण करना है, जहां इंसान और इंसान के बीच में जाति, धर्म, भाषा जैसे किसी प्रकार की असामनता या भेदभाव न हो, केवल आपसी सद्भाव, प्रेम तथा हर प्रकार की समानता का अवसर उपलब्ध हो।
डॉ अज़ीज़ कुरैशी एक दार्शनिक हैं और उनका जीवन और कथन दूसरों के लिए प्रेरणादायक है। वह एक राजनीतिक दल से आने के बावजूद सभी दलों के लोगों के प्रिय राज्यपाल माने जाते हैं। वह लगभग सभी विषयों पर अपने अकाट्य उद्गार व्यक्त करते हैं। पारंपरिक जीवन शैली उनकी पहचान है, जो उन्हें दूसरों के लिए अपना बनाती है। डॉ अज़ीज़ कुरैशी ने दून सिटीजंस काउंसिल में अपने उद्गारों से सभी को प्रभावित किया। उन्होंने कहा कि जीवन में चाहे कितनी भी मुश्किलें आएं, किंतु बदी के सामने कभी हार नहीं माननी चाहिए और न कभी गलत बातों या अन्याय से समझौता होना चाहिए, मैं इसी विचारधारा पर अमल करता हूं। राज्यपाल को यह सम्मान उनके उर्दू भाषा को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण योगदान तथा कौमी एकता के लिए हिंदू-मुस्लिम एकता के प्रबल हिमायती होने के साथ ही समाज के कमजोर वर्गों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने, शिक्षा के प्रसार एवं वन्यजीव व वनों के संरक्षण के प्रति उनके विशेष लगाव के लिए प्रदान किया गया है।
राज्यपाल के सम्मान में आयोजित इस अभिनंदन समारोह में दून सिटीजंस काउंसिल के महासचिव डॉ एस फारूख ने कहा कि उत्तराखंड के नागरिकों के लिए यह विशेष अवसर है कि उनके राज्यपाल डॉ अज़ीज़ कुरैशी को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने यह सम्मान प्रदान किया, जो इससे पूर्व डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन, पंडित जवाहर लाल नेहरू, डॉ कर्ण सिंह, सरदार वल्लभ भाई पटेल, मौलाना अबुल कलाम आजाद तथा एपीजे अब्दुल कलाम जैसे अनेक महान व्यक्तित्वों को प्राप्त हुआ है। उन्होंने डॉ अज़ीज़ कुरैशी को एक महान व्यक्तित्व का स्वामी बताया। समारोह में दून विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर वीके जैन, संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर महावीर अग्रवाल, जस्टिस राजेश टंडन, डॉ सुधा पांडेय, डीआईटी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर कृष्ण कुमारतथा राजकुमार बक्शी ने भी डॉ अज़ीज़ कुरैशी के सामाजिक कार्यों, उर्दू भाषा तथा शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे उल्लेखनीय कार्यों का विशेष रूप से उल्लेख किया।
कार्यक्रम में दून सिटीजंस काउंसिल के अध्यक्ष और वरिष्ठ पत्रकार राज कंवर ने राज्यपाल को पुष्प गुच्छ एवं शॉल भेंट करने के साथ ही उन्हें एक अभिनंदन पत्र प्रदान किया। कार्यक्रम में एबी लाल, ब्रिगेडियर केजी बहल, श्याम सुंदर गोयल, एचपी कोचर, मनु कोचर, राकेश ओबराय, डॉ आदित्य बहल, डॉ अलका शिवा, डॉ दलजीत कौर सहित कई वैज्ञानिक, कलाकार, स्कूलों के प्राचार्य व विभिन्न संगठनों के प्रमुखों ने भी राज्यपाल का अभिनंदन कर उन्हें बधाई दी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]