स्वतंत्र आवाज़
word map

उत्तराखंड के ईएनसी को कड़ी फटकार

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 7 April 2014 01:38:29 AM

देहरादून। मुख्य सचिव सुभाष कुमार ने इंजीनियर इन चीफ ललित मोहन और मुख्य अभियंता (विश्व बैंक) केके श्रीवास्तव को निलंबित करने का अल्टीमेटम दिया है, साथ ही प्रमुख सचिव और सचिव लोनिवि को एक हफ्ते के अंदर केदारनाथ मार्ग पर हो रहे सड़क निर्माण कार्यों का मौका मुआयना करने का निर्देश दिया है। मुख्य सचिव ने शनिवार को सोनप्रयाग से लिंचोली के ऊपर तक 23 किलोमीटर पैदल चलकर पुनर्निमाण कार्यों का स्वयं भी जायजा लिया।
मुख्य सचिव ने अपने भ्रमण में पाया कि सोन प्रयाग से रामबाड़ा तक 500-500 मीटर के दो जोन में सड़क निर्माण की प्रगति धीमी है, जबकि 25 मार्च तक इस मार्ग का निर्माण कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये गये थे। उन्होंने मुख्य अभियंता (विश्व बैंक) केके श्रीवास्तव को अल्टीमेटम दिया कि हर हाल में 25 अप्रैल तक मार्ग दुरूस्त करें और ऐसा न करने पर उनके खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने प्रमुख सचिव, सचिव लोनिवि, स्वास्थ्य, पर्यटन को यात्रा मार्गों पर चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों के स्थलीय निरीक्षण के निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव ने देखा कि केदारनाथ मार्ग पर 10 स्लाइड पवांइट दुरूस्त किये जाने हैं, सड़कों के किनारे रेलिंग लगाई जानी हैं।
मुख्य सचिव ने मौका मुआयना के दौरान पाया कि पेयजल की व्यवस्था तो बहाल कर दी गई है और 4-4 टोटियों वाले 7 टीटीएसपी (टैंक टाइप स्टैंट पोस्ट) और 17 पोल टाइप स्टैंड पोस्ट कुल 24 पोस्ट लगाये गये हैं। सभी में पेयजल की आपूर्ति हो रही है। इसके साथ ही घोड़ो को पानी पीने के लिए चरी भी बनाई गई है। उन्होंने बताया कि बिजली विभाग की भीमबली तक 180 सोडियम लाईट लग गई हैं, शेष पर कार्य चल रहा है।
मुख्य सचिव ने गुप्तकाशी वापस आकर सभी जनपदीय अधिकारियों के साथ बैठक कर कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि 60 वर्ष की अवस्था में उन्होंने स्वयं 23 किलोमीटर पैदल चलकर यात्रा व्यवस्थाओं का स्थलीय निरीक्षण किया, जबकि लोनिवि के मुख्य अभियंता (विश्व बैंक), बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता उनके साथ पैदल नहीं चल पाये। मुख्य सचिव रविवार को गुप्तकाशी से 80 किलोमीटर मयाली और 70 किलोमीटर घनसाली में हो रहे कार्यों का सड़क मार्ग से निरीक्षण करेंगे। रूद्रप्रयाग और टिहरी जनपद में पड़ने वाले इस वैकल्पिक यात्रा मार्ग पर निर्माण कार्य चल रहा है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]