स्वतंत्र आवाज़
word map

युवा संसद प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरित

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 22 March 2014 09:33:22 PM

youth parliament competition

नई दिल्ली। नई दिल्ली में संसद पुस्तकालय भवन के जीएमसी बालयोगी सभागार में एक कार्यक्रम में विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के लिए 11वीं राष्ट्रीय युवा संसद प्रतियोगिता, 2012-2013 के लिए पुरस्कार वितरित किए गए। प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार डीएवी कॉलेज जालंधर पंजाब को दिया गया, जिसमें संसदीय शील्ड और ट्रॉफी दी गई। डीएवी कॉलेज को लगातार ये दूसरा पुरस्कार मिला है। इसके अलावा अपने-अपने क्षेत्रों में प्रथम स्थान हासिल करने के लिए कानल्यानी विश्वविद्यालय कानल्यानी, पश्चिम बंगाल, जय प्रकाश विश्वविद्यालय छपरा बिहार, जीवाजी विश्वविद्यालय ग्वालियर मध्य प्रदेश और एसएमबी राजकीय कॉलेज नाथवाड़ा उदयपुर को मेरिट पुरस्कार दिए गए।
संसदीय कार्य और योजना राज्यमंत्री राजीव शुक्ला ने प्रतियोगिता में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए छात्रों और संस्थानों को ये पुरस्कार दिए। इस मौके पर प्रतियोगिता में प्रथम आए डीएवी कॉलेज जालंधर के छात्रों ने युवा संसद की छोटी सभा का प्रदर्शन भी किया। संसदीय कार्य मंत्रालय यह प्रतियोगिता वर्ष 1997-98 से आयोजित करा रहा है। प्रतियोगिता का उद्देश्य नई पीढ़ी को आत्म-अनुशासन, विरोधी विचारों के लिए सहन-शक्ति, विचारों की मजबूत अभिव्यक्ति और लोकतांत्रिक जीवन के अन्य पहलुओं से अवगत कराना है। इसके अलावा योजना के तहत छात्रों को संसदीय कार्य विधि एवं प्रक्रियाएं, बहस की तकनीक और उनमें नेतृत्व का गुण पैदा किया जाता है।
विश्वविद्यालयों महाविद्यालयों के लिए राष्ट्रीय युवा संसद प्रतियोगिता योजना के तहत 11वीं राष्ट्रीय युवा संसद प्रतियोगिता देश भर के 14 संस्थानों में कराई गई थी। इन संस्थानों के प्रदर्शन के आकलन के लिए निर्णायक मंडल में संसदीय कार्य मंत्रालय के अधिकारियों और बड़े संस्थानों के शिक्षकों समेत सांसद, पूर्व सांसद, विधायक, पूर्व विधायक, विधान पार्षद, पूर्व विधान पार्षद शामिल थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]