स्वतंत्र आवाज़
word map

केंद्र में नवीन मीडिया स्‍कंध की स्‍थापना

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 19 February 2014 06:41:21 PM

नई दिल्‍ली। सूचना और प्रसारण राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) मनीष तिवारी ने लोकसभा में जानकारी दी है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल को 8 अगस्‍त 2013 को सूचित करने के उपरांत सूचना और प्रसारण मंत्रालय में नवीन मीडिया स्‍कंध स्‍थापित करने का निर्णय लिया गया था, तत्‍पश्‍चात सामाजिक मीडिया प्‍लेटफॉर्मों के माध्‍यम से सूचना के प्रचार के लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय के 4 सितंबर 2013 के कार्यालय आदेश से एक नवीन मीडिया प्रकोष्‍ठ की स्‍थापना की गई।
उन्‍होंने बताया कि यह भी निर्णय लिया गया है कि नए मीडिया प्रकोष्‍ठ को कार्यात्‍मक और संचालन संबंधी सहयोग मंत्रालय के अधीन एक मीडिया इकाई, अनुसंधान संदर्भ और प्रशिक्षण प्रभाग (आरआरटीडी) द्वारा प्रदान की जाएगी, जिसका नया नाम नवीन मीडिया स्‍कंध होगा। मंत्रालय में स्‍थापित नवीन मीडिया स्‍कंध सामाजिक मीडिया प्‍लेटफॉर्मों पर सरकार की संचार और प्रचार संबंधी आवश्‍यकताओं को संबोधित करेगा। यह स्‍कंध विभिन्‍न सामाजिक मीडिया प्‍लेटफॉर्मों के माध्‍यम से संचार उपकरणों को ऐकिक एवं विस्‍तारित रूप से समंवित करेगा। इस पहल से सरकार को सामाजिक मीडिया में समसामयिक रूझानों के साथ समन्‍वय बनाए रखने में भी मदद मिलेगी।
मनीष ति‍वारी ने एक अन्‍य जानकारी में बताया कि आईआईएमसी का कोट्टायम स्‍थि‍त क्षेत्रीय केंद्र केरल राज्‍य सरकार द्वारा मुफ्त उपलब्‍ध कराए गए अस्‍थायी परि‍सर में संचालि‍त कि‍या जा रहा है, चूंकि‍ यह परि‍सर अस्थायी और सी‍मि‍त क्षमता वाला है, अंत: यह केंद्र वर्तमान में केवल अंग्रेजी पत्रकारि‍ता में स्‍नातकोत्‍तर डि‍प्लोमा पाठ्यक्रम चला रहा है। उन्‍होंने बताया कि 12वीं पंचवर्षीय योजना के अंतर्गत सूचना और प्रसारण मंत्रालय की योजना स्‍कीम के अनुसार राज्‍य द्वारा मुफ्त उपलब्‍ध कराई जाने वाली भूमि‍ पर कोट्टायम में एक स्‍थायी परि‍सर की स्‍थापना करके केंद्र का स्‍तरोन्‍नयन करने का प्रस्ताव है। केरल सरकार ने आईआईएमसी के क्षेत्रीय केंद्र के लि‍ए महात्‍मा गांधी वि‍श्‍ववि‍द्यालय में अस्‍थायी परि‍सर और मन्‍नानम में छात्रावास सुवि‍धा मुफ्त उपलब्‍ध कराई है। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]