स्वतंत्र आवाज़
word map

सुशासन पहल पर छह और वृत्‍त चित्र शुरू

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 19 February 2014 06:26:57 PM

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री कार्यालय तथा कार्मिक, जन शिकायत और पेंशन राज्‍य मंत्री वी नारायणसामी ने सुशासन पहल पर छह वृत्‍त चित्रों का शुभारंभ किया। इन्‍हें प्रशासनिक सुधार और जन शिकायत सुधार ने विज्ञापन और दृश्‍य प्रसार निदेशालय के जरिए बनाया है। इस अवसर पर केंद्र और राज्‍य सरकार के विभागों के वरिष्‍ठ अधिकारी और निर्माता मौजूद थे। वृत्‍तचित्रों का शुभारंभ करते हुए नारायणसामी ने दोहराया कि सरकार जवाबदेह और पारदर्शी शासन के लिए प्रतिबद्ध है। डीएआरपीजी में सचिव संजय कुमार ने कहा कि अब तक 61 वृत्‍तचित्र बनाए गए हैं और इन्‍हें यू ट्यूब और विभाग की वेबसाइट www.darpg.gov.in पर डाल दिया गया है।
ये फिल्‍में 14 मिनट, साढ़े तीन मिनट, 30 सैकंड की अवधि की हैं। चौदह मिनट का वृत्‍तचित्र कक्षा में अध्‍ययन और केंद्रीय प्रशिक्षण संस्‍थान और प्रशासनिक प्रशिक्षण संस्‍थान के लिए, साढ़े तीन मिनट की फिल्‍म बड़े सम्‍मेलनों जहां वरिष्‍ठ स्‍तर के अधिकारी भाग लेते हैं, या जहां दर्शकों को योजनाओं की रुपरेखा की जानकारी है अथवा गैर अधिकारियों के साथ बैठकों के लिए बनाई गई हैं। इन्‍हें दूरदर्शन अथवा अन्‍य टेलीविजन चैनलों पर प्रसारित किया जाएगा। तीस सेकंड का वृत्‍तचित्र दिलचस्‍प शुरुआत है, जिसे विज्ञापन के लिए इस्‍तेमाल किया जाएगा अथवा जो फिल्‍मों का बड़ा संस्‍करण देखने के लिए दर्शकों में दिलचस्‍पी पैदा करेगा।
सुशासन पहल हैं-पंचतंत्र-ग्राम पंचायत ऑन लाइन प्रणाली, कर्नाटक सरकार और एनआईसी, एजीआरआईएसएनईटी-कृषि सूचना सेवा नेटवर्क, तमिलनाडु सरकार, क्‍लाउड टेलीफोनी और आईवीआरएस आधारित दैनिक निगरानी प्रणाली, उत्‍तर प्रदेश, ई-आवास-सरकारी आवास प्रबंध प्रणाली, परिसंपत्ति निदेशालय, शहरी विकास मंत्रालय, भारत सरकार, गुजरात में मनरेगा कार्यों की वैज्ञानिक योजना और निगरानी के लिए समन्वित भू-स्‍थानिक आईसीटी समाधान, गुजरात सरकार, और संपत्ति कर और जल प्रभार राजस्‍व प्रबंधन प्रणाली, ऑनलाइन जन्‍म और मृत्‍यु प्रमाणपत्र, इमारत इजाजत प्रबंधन, वाहन ट्रकिंग के साथ ठोस कचरा प्रबंधन, शिकायत प्रबंधन प्रणाली, निर्माण प्रबंधन के लिए ऑनलाइन डेशबोर्ड, पिंपरी चिंचवाड़ नगर निगम, महाराष्‍ट्र सरकार ने राष्‍ट्रीय ई-गवर्नेंस पुरस्‍कार जीता।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]