स्वतंत्र आवाज़
word map

शीतकालीन रूस ओलंपिक्‍स के लिए अनुदान

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 28 January 2014 03:57:49 AM

logo winter olympics in russia

नई दिल्ली। भारत के खेल मंत्रालय ने शीतकालीन ओलंपिक्‍स में भाग लेने वालों के लिए राष्‍ट्रीय खेल विकास निधि से अनुदान स्वीकृत किया है। युवा कार्य और खेल मंत्रालय ने सोची (रूस) में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक्‍स 2014 में अलपाइन स्‍कीइंग और क्रॉस कंट्री स्‍कीइंग में भाग लेने वालों के लिए राष्‍ट्रीय खेल विकास निधि से 10 लाख 52 हजार रुपए का अनुदान स्‍वीकृत किया। इस राशि का उपयोग खेल उपकरणों, स्‍की, स्‍की बूटों और अन्‍य आवश्‍यक साज सामान की खरीद के लिए किया जाएगा।
पिछले सप्‍ताह नई दिल्‍ली में हुई राष्‍ट्रीय खेल विकास निधि की कार्यकारी समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया। हालांकि आमतौर पर इस तरह की आर्थिक सहायता निधि से नहीं दी जाती है, लेकिन खेल प्रतियोगिता के महत्‍व को देखते हुए विशेष रूप से कार्यकारी समिति ने सहायता देने का फैसला किया। सात फरवरी 2014 से शुरू होने वाले सोची शीतकालीन ओलंपिक्‍स में भाग लेने के लिए तीन खिलाड़ियों शिव केशवन (ल्‍यूज), हिमांशु ठाकुर (अलपाइन स्‍कीइंग) और नदीम इकबाल (अलपाइन स्‍कीइंग) ने क्‍वालीफाई किया है।
राष्‍ट्रीय खेल विकास निधि से दिया जा रहा अनुदान शीतकालीन ओलंपिक खेलों में भाग लेने वालों के लिए खेल-किट, विमान किराया, आवास व्‍यवस्‍था आदि के लिए पहले से स्‍वीकृत सहायता राशि के अलावा है। युवा कार्य और खेल राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) जि‍तेंद्र सिंह की अध्‍यक्षता में 15 जनवरी 2014 को हुई बैठक में शीतकालीन ओलंपिक्‍स में भाग लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों को आर्थिक सहायता देने का फैसला किया था। इससे पहले युवा कार्य और खेल मंत्रालय ने शीतकालीन ओलंपिक्‍स की तैयारी के प्रशिक्षण के वास्‍ते शिव केशवन के लिए लगभग 34 लाख रुपए की वित्‍तीय सहायता भी मंजूर की थी। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]