स्वतंत्र आवाज़
word map

दिल्ली विज्ञान केंद्र में आविष्कार केंद्र शुरू

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 24 January 2014 02:08:04 PM

sam pitroda at the inauguration of an innovation hub

नई दिल्‍ली। भारत सरकार देश भर में विज्ञान और तकनीक के जरिए आविष्कारों को बढ़ावा देने के लिए एक और कदम बढ़ाते हुए आविष्कार केंद्र स्थापित कर रही है। राष्ट्रीय नवप्रवर्तन परिषद के अध्यक्ष और प्रधानमंत्री के सलाहकार सैम पित्रोदा ने कल नई दिल्ली के राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र में आविष्कार केंद्र का उद्घाटन किया। यह केंद्र विभिन्न आयु वर्ग के बच्चों को विज्ञान और तकनीक के विभिन्न पहलुओं पर उनके विचारों को विकसित करने के लिए सप्ताहांत में यहां उपलब्ध सुविधाओं से लाभ उठाने का अनूठा अवसर प्रदान करता है। विज्ञान और तकनीकी के क्षेत्र में रचनात्मक गतिविधियों में लंबे समय के लिए काम करने के इच्छुक विद्यार्थी के लिए यहां सदस्यता भी उपलब्ध है। अब तक 40 से अधिक विद्यार्थी इस नई सुविधा का लाभ उठाने के लिए सदस्यता ग्रहण कर चुके हैं और इस सप्ताहांत से ये क्रियाशील हो जाएगा।
आविष्कार केंद्र में हाल ऑफ फेम में आविष्कारों और उनके जनकों की कहानियां, आविष्कार केंद्रित संसाधनों की ऑनलाइन जानकारी के लिए आविष्कार संसाधन केंद्र, प्रयोग, परियोजना और गतिविधियों के लिए उन्नत प्रयोगशाला रोबोटिक और माइक्रोप्रोसेसर, प्रोग्रामिंग के लिए तकनीकी प्रयोगशाला, तोड़-फोड़-जोड़ कार्यक्रम में विद्यार्थी गैजट्स अपने आप खोल कर फिर से बना सकेंगे। कबाड़ से जुगाड़ कार्यक्रम में विद्यार्थी रद्दी और कम कीमत वाले सामान से चीजें बनाएंगे, आइडिया बॉक्स में बच्चे अपने विचार प्रस्तावित करेंगे और विचार बैंक का निर्माण करेंगे। सबसे बढ़िया विचार को मॉडल बनाने और परियोजना कार्य तथा प्रयोग के लिए चुना जाएगा। इसके साथ-साथ वास्तविक जिंदगी से जुड़ी समस्याओं और जांच कार्यों की पहचान और गुरु या विशेषज्ञ के दिशा-निर्देशों में समाधान पर काम करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित किया गया है।
इस अवसर पर सैम पित्रोदा ने घोषणा की कि राष्ट्रीय आविष्कार परिषद, संस्कृति मंत्रालय और योजना आयोग के साथ मिलकर देश भर में ऐसे 100 आविष्कार केंद्र खोलने की योजना पर काम कर रही है। इस प्रकार के केंद्रों का उद्घाटन बेंगलुरु और कोलकाता विज्ञान केंद्र में भी संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली स्वायत्त संस्था विज्ञान संग्रहालय परिषद के अंतर्गत किया गया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]