स्वतंत्र आवाज़
word map

हुसैनी चैनल हेड रफत आलम को अल्लामा अवार्ड

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 3 January 2014 04:36:27 PM

allama samar award

लखनऊ। अंजुमन हैदरी हल्लौर लखनऊ के तत्वावधान में दरगाह हज़रत अब्बास में वार्षिक कार्यक्रम के दौरान हुसैनी चैनल के हेड रफत आलम को उनकी कौमी मिल्ली समाजी व साहित्यक सेवाओं के लिए अल्लामा समर हल्लौरी अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह अवार्ड उन्हें नया दौर के संपादक एवं मुख्यमंत्री सूचना परिसर में मीडिया सेंटर के प्रभारी डॉ सैय्यद वज़ाहत हुसैन रिज़वी ने प्रदान किया।
अल्लामा समर हल्लौरी उर्दू के प्रख्यात शायर थे, उन्होंने उर्दू भाषा की विभिन्न विधाओं में रचनाएं लिखीं। उनकी साहित्यक सेवाओं से उर्दू हलका भलि-भांति परिचित है। समर हल्लौरी ने उर्दू भाषा और साहित्य की जो सेवा की है, उसे भुलाया नहीं जा सकता, विशेष तौर पर मर्सिया से संबंधित शायरी में उनका विशेष योगदान है।
कर्बला की पृष्ठभूमि से प्रभावित होकर समर हल्लौरी ने जो मर्सिये लिखे हैं, उनकी अनदेखी नहीं की जा सकती। इस मौके पर अंजुमन के प्रसार सचिव सैय्यद साजिद अब्बास ने बताया कि अल्लामा समर हल्लौरी के दो काव्य संग्रह 'हीरे पत्थर' और 'दिवाने समर' प्रकाशित हो चुके हैं और शीघ्र ही उनके मर्सियों का संग्रह 'मर्सिये समर' के नाम से प्रकाशित होने वाला है। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]