स्वतंत्र आवाज़
word map

बिजनौर में फर्जी पत्रकारों की जांच

नुमाईश ग्राउंड में बनेगा बिजनौर प्रेस क्लब भवन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 30 December 2013 10:34:06 PM

district standing committee on journalists

बिजनौर। जिलाधिकारी अजयदीप सिंह की अध्यक्षता में कल उनके कार्यालय में जिला पत्रकार स्थायी समिति की बैठक हुई, जिसमें पत्रकारों और संवाददाताओं के वैलफेयर के मामलों पर चर्चा के साथ जिले में सक्रिय फर्जी पत्रकारों और संवाददाताओं के भेष में अपराधियों को लेकर गंभीर चिंता व्यक्त की गई। जिलाधिकारी ने इसे गंभीरता से लेते हुए जिला सूचना अधिकारी को निर्देशित किया है कि जिले में ऐसे फर्जी पत्रकारों की रोकथाम के लिए तत्काल कार्रवाई अमल में लाई जाए, जिसके तहत सर्वप्रथम समाचार-पत्रों, टीवी चैनलों के जिला प्रतिनिधियों से उनके अधिकृत नियुक्ति पत्र, जिला सूचना कार्यालय को उपलब्ध कराएं। संवाददाताओं के प्रस्तुत किए गए अधिकृत नियुक्ति पत्रों का फोन, मोबाइल और पत्राचार एवं एलआईयू के माध्यम से संबंधित प्रतिनिधि के संस्थान से सत्यापन भी कराया जाए।
जिलाधिकारी ने कहा कि जिला पत्रकार स्थायी समिति की बैठक के आयोजन का उद्देश्य ही प्रेस और प्रशासन में मधुर संबंध स्थापित करने और आपसी सामंजस्य स्थापित करने के लिए किया जाता है, ताकि दोनों के बीच पारदर्शिता और विश्वास कायम रहे, पत्रकारों का किसी भी रूप में उत्पीड़न न किया जा सके और इस पेशे में ग़लत लोग न आ सकें। बैठक में फर्जी पत्रकारों और संवाददाताओं पर गंभीरता से विचार-विमर्श हुआ, जिसमें पत्रकार सदस्यों ने अपने सुझाव रखे।
जिला स्थायी समिति के सदस्यों ने बैठक में कहा था कि जिले में सक्रिय फर्जी पत्रकारों और संवाददाताओं की समुचित रोकथाम के लिए जिला सूचना कार्यालय में जिला प्रतिनिधि के जमा अधिकृत पत्रों का संबंधित संस्थान से सत्यापन कराया जाए। इस पर जिलाधिकारी ने सूचना अधिकारी को दिशा-निर्देश दिए कि सूचना कार्यालय में जो पत्रकार अपना अधिकृत नियुक्ति-पत्र जमा करें, उनका सत्यापन स्वयं भी तथा एलआईयू के माध्यम से भी कराया जाए। संबंधित प्रतिष्ठान से अधिकृत नियुक्ति-पत्र की पुष्टि भी प्राप्त की जाए, जिसमें पत्र प्रतिनिधियों की नियुक्ति की अवधि सीमा भी प्रदर्शित होनी चाहिए।
पत्रकार समिति के सदस्य चंद्रमणि रघुवंशी और अशोक मधुप ने वाहनों पर अनाधिकृत रूप से प्रेस लिखा होने पर आपत्ति व्यक्त की, जिस पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश कृष्ण ने जिले के थानाध्यक्षों को प्रेस लिखे वाहनों की चैकिंग कराये जाने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर पत्रकार उत्पीड़न का कोई मामला प्रकाश में नहीं आया। आंमत्रित सदस्य भानुप्रकाश वर्मा ने समिति के अध्यक्ष से लिखित रूप में ग्रामीण पत्रकारों को आत्मरक्षार्थ शस्त्र लाईसेंस देने की मांग रखी।
जिलाधिकारी ने समिति के सदस्यों को बताया कि गत बैठक में प्रेस क्लब बनाने की मांग पर कार्रवाई करते हुए नुमाईश ग्राउंड में प्रेस क्लब के लिए स्थान का चिन्हिकरण कर लिया गया है और उसके निर्माण के लिए धनराशि का आवंटन भी किया जा रहा है। पत्रकार सदस्यों ने इस पर समिति के अध्यक्ष और जिलाधिकारी अजयदीप सिंह का आभार व्यक्त किया। बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश कृष्ण समिति के सदस्य अशोक मधुप अमर उजाला, जनसत्ता के ओपी गुप्ता, बिजनौर टाइम्स व चिंगारी से चंद्रमणि रघुवंशी, ग्रामीण पत्रकार यूनियन के विशेष आमंत्री भानुप्रकाश वर्मा मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]