स्वतंत्र आवाज़
word map

आईओसी ने हटाया ओओए से प्रतिबंध

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 11 December 2013 04:46:07 AM

ioc

नई दिल्‍ली /लॉसन। युवा मामले एवं खेल राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) जितेंद्र सिंह ने अंतर्राष्‍ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के कार्यकारी बोर्ड के सम्‍मेलन में भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन (ओओए) से प्रतिबंध हटाने के विषय में लिए गए फैसले का स्वागत किया है। खेल राज्‍य मंत्री ने कहा है कि आईओसी के इस फैसले के परिणामस्‍वरूप अब भारतीय खिलाड़ी ओलंपिक खेलों, एशियाई खेलों तथा कॉमनवेल्‍थ खेलों में भारतीय राष्‍ट्रीय ध्‍वज के तले खेल सकेंगे। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रीय ध्‍वज के तले देश के लिए खेलने के गौरव से खिलाड़ी प्रोत्‍साहित होते हैं और उनका प्रदर्शन बेहतर होता है।
आईओसी ने 4 दिसंबर 2013 को आईओए को प्रतिबंधित किया था। उसी समय से खेल मंत्रालय आईओए के ओलंपिक चार्टर तथा नियमों पर खरा न उतरने, नियमित रूप से आईओसी को सूचनाएं देने में असफलता तथा आईओए की चयन प्रक्रिया को सरकारी हस्‍तक्षेप से दूर रखने जैसे विषयों पर विचार करता रहा है। मई 2013 में अंतर्राष्‍ट्रीय ओलंपिक समिति के लॉसन स्थित मुख्‍यालय में जितेंद्र सिंह के नेतृत्‍व में एक प्रतिनिधि मंडल जल्‍द से जल्‍द आईओए पर लगे प्रतिबंध को हटाने के लिए शर्तों पर सहमति बनाने तथा इस विषय में रूपरेखा तैयार करने के लिए आईओसी के अधिकारियों से मिला। अपनी ओर से आईओए ने अपने संविधान में विशेष रूप से आईओए चुनावों में आरोपित खिलाड़ियों के विषय में आईओसी की शर्तों के अनुरूप अपने संविधान में बदलाव किया है।
युवा मामलों एवं खेल मंत्रालय ने आरोपित व्‍यक्तियों को आईओए के चुनावों से बाहर रखे जाने की आईओसी की मांग का शुरू से ही समर्थन किया है। मंत्रालय ने भारतीय खेलों तथा भारतीय खिलाड़ियों के हित में समय-समय पर आईओसी के निर्देशों के अनुरूप आईओए के संविधान में बदलाव लाने का समर्थन किया है। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]