स्वतंत्र आवाज़
word map

राष्ट्रीय सेवा योजना पर परामर्श कार्यशाला

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 7 December 2013 06:38:32 PM

नई दिल्‍ली। युवा कार्य एवं खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जितेंद्र सिंह ने कल राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) पर राष्ट्रीय परामर्श कार्यशाला की अध्यक्षता की। टाटा सामाजिक विज्ञान संस्थान की ओर से एनएसएस के स्वतंत्र मूल्यांकन अध्ययन के बाद की सिफारिशों पर विचार-विमर्श करने के लिए यह कार्यशाला आयोजित की गई थी। इस कार्यशाला में राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े हितधारकों को बुलाया गया था, जिनमें केंद्र, राज्य सरकारों, स्वायत्त निकायों के अधिकारी, शैक्षिक संस्थानों के पदाधिकारी और इस क्षेत्र के जाने-माने लोग शामिल थे।
टाटा सामाजिक विज्ञान संस्थान ने अनेक सिफारिशें की हैं, जिनमें एनएसएस के कवरेज में विस्तार, राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत चलाई जाने वाली गतिविधियों के असर और स्थिरता में सुधार, कार्यक्रम के तहत प्रशासनिक एवं वित्तीय व्यवस्था में तालमेल बिठाना, राष्ट्रीय सेवा योजना के हितधारकों का क्षमता निर्माण और कार्यक्रम को अधिक आकर्षक बनाने के सुझाव शामिल हैं।
जितेंद्र सिंह ने कार्यशाला के बाद प्रतिभागियों के साथ बातचीत की। उन्होंने कहा कि इस अध्ययन रिपोर्ट की सिफारिशों को लागू करने के लिए विशिष्‍ट समय सीमा के साथ कार्य योजना को अंतिम रूप देने के लिए तुरंत कोर ग्रुप बनाया जाएगा। उन्होंने खासतौर से इस बात पर बल दिया कि ऐसी प्रभावशाली व्यवस्था विकसित करनी चाहिए जो राष्ट्रीय सेवा योजना की गतिविधियों का पर्यवेक्षण, निगरानी और मूल्यांकन कर सके।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]