स्वतंत्र आवाज़
word map

डि‍ब्रूगढ़ में पहली बार पूर्वोत्‍तर व्‍यवसाय सम्‍मेलन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 20 November 2013 09:19:18 AM

dibrugarh

गुवाहाटी। केंद्रीय पूर्वोत्‍तर क्षेत्र वि‍कास मंत्रालय (डीओएनईआर) एवं भारतीय व्‍यापार मंडल (आईसीसी) 22 से 24 नवंबर 2013 के बीच असम के डि‍ब्रूगढ़ में ‘पूर्वोत्‍तर व्‍यवसाय सम्‍मेलन’ आयोजि‍त कर रहा है। इस वर्ष इस सम्‍मेलन का खास महत्‍व इसलि‍ए भी है, क्‍योंकि‍ पहली बार ऊपरी असम के भीतरी भाग डि‍ब्रूगढ़ में इसका आयोजन कि‍या जा रहा है। उम्‍मीद की जाती है कि यह प्रमुख तथा वास्‍तवि‍क वि‍कासात्‍मक मुद्दों के निपटान के लिए मंच साबित होगा। इसके साथ ही पड़ोसी देश मयमार के दो मुख्‍यमंत्री विशेष अतिथि के तौर पर इस सम्‍मेलन के उद्घाटन सत्र में भाग लेंगे।
केंद्रीय पूर्वोत्‍तर क्षेत्र वि‍कास मंत्रालय पूर्वोत्‍तर क्षेत्र की विकास योजनाओं तथा परियोजनाओं की योजना बनाने, उन पर कार्य करने तथा उनकी निगरानी करने से संबंधित मामलों के लिए जिम्‍मेदार है। क्षेत्र की सामाजिक-आर्थिक विकास की गति को बढ़ाना भी इसकी दूरदृष्टि में शामिल है। मंत्रालय का प्रमुख उद्देश्‍य पूर्वोत्‍तर क्षेत्र की आर्थिक, सामाजिक तथा सांस्‍कृतिक शाक्ति को दर्शाना तथा इसे देश की मुख्‍य धारा में शामिल करना भी है। केंद्रीय पूर्वोत्‍तर क्षेत्र वि‍कास मंत्रालय ने भारतीय व्‍यापार मंडल को सम्‍मेलन आयोजित करने का कार्यभार सौंपा है। सम्‍मेलन के दौरान पूर्वोत्‍तर क्षेत्र पर प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी, जिसमें सभी राज्‍य अपने देशी उत्‍पादों को प्रदर्शित करेंगे और निवेशकों को इनके तुलनात्‍मक लाभों से भी परिचित करायेंगे।
सम्‍मेलन में देश एवं पड़ोसी देशों के कुल मिलाकर 500 से अधिक प्रतिनिधियों के भाग लेने की आशा है। केंद्रीय पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास मंत्रालय मंत्री पबन सिंह घटोवर इस सम्‍मेलन की अध्‍यक्षता करेंगे। उद्घाटन सत्र के दौरान विविध क्षेत्रों में उत्कृष्‍ट कार्य करने वाले क्षेत्र के व्‍यक्तियों व संगठनों को चतुर्थ पूर्वोत्‍तर उत्कृष्‍टता पुरस्कार प्रदान किये जाएंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]