स्वतंत्र आवाज़
word map

'पति-पत्नी आपसी मतभेद स्वयं ही मिटाएं'

हैल्प यू एजुकेशनल एवं चैरिटेबल ट्रस्ट की कार्यशाला

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 22 October 2013 08:49:34 AM

wife and husband in tension

लखनऊ। हैल्प यू एजुकेशनल एवं चैरिटेबल ट्रस्ट ने हज़रतगंज स्थित कैपिटल सेंटर में रविवार को पारिवारिक समस्याएं : नि:शुल्क निदान विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला वाईएन माथुर एडवोकेट फैमिली कोर्ट व टीचर आर्ट आफ लिविंग के मार्गदर्शन में आयोजित की गई। कार्यशाला में मुख्य अतिथि जूही सिंह ने इस बात पर गंभीर रूप से फोकस किया कि वर्तमान समय में परिवारों में बढ़ रहे बिखराव का कारण पति-पत्नी में आपसी सामंजस्य की कमी है, इस बिखराव को रोकने के लिये दोनों पक्षों में आपसी समझ को बढ़ावा देने की बहुत आवश्यकता है।
कार्यशाला के विशिष्ट अतिथि पीएन माथुर, मंडल प्रमुख, पंजाब नेशनल बैंक ने कहा कि टूटते परिवारों की मुख्य वजह अच्छे संस्कारों का अभाव और जरूरत से ज्यादा अपेक्षाओं को होना है। इस समस्या से निपटने के लिए अहम् को त्यागकर आपसी मेल-मिलाप को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्य के पूर्व कैबिनेट मंत्री डॉ अशोक बाजपेई ने की। उन्होंने ट्रस्ट के इस प्रयास की सराहना की और कहा कि परिवार की कड़ी को मजबूत रखने के लिए परिवार के लोगों में प्रेम व सौहार्द की भावना का संचार रहना चाहिए, तभी परिवार को टूटने से बचाया जा सकता है।
अधिवक्ता वाईएन माथुर ने पारिवारिक समस्याओं के निदान पर कहा कि कम पढ़े लिखे तथा ग्रामीण पृष्ठभूमि के दंपत्तियों की अपेक्षा शहरी तथा उच्च शिक्षित दंपत्तियों में पारिवारिक बिखराव की समस्या ज्यादा आ रही है जिसका मूल कारण पति-पत्नी के बीच निरर्थक अहम् का टकराव है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में फैमिली कोर्ट में हजारों मामले लंबित हैं, जिनमें पति-पत्नी के बीच आए हुए अहम् का खामियाजा उनके बच्चों को भुगतना पड़ रहा है, इसलिए सुखी वैवाहिक जीवन के लिये आवश्यक है कि पति-पत्नी के बीच प्रेम व सौहार्द बना रहे।
कार्यशाला में आमंत्रित अतिथियों, स्वर्ण अतिथि महावीर प्रसाद अग्रवाल एवं विद्यारानी अग्रवाल, प्रमोद नारायण एवं मंजू नारायण, खालिद गौरी एवं नसरीन गौरी, बिशन प्रकाशएवं शकुन प्रकाश, जिन्होंने अपनी शादी के पचास वर्ष पूरे कर लिये हैं और रजत अतिथि विकास अग्रवाल एवं मृदुला अग्रवाल, पवन अग्रवाल एवं आरती अग्रवाल, मानव प्रकाश एवं निधि प्रकाश, अशोक सेठ एवं नीलू सेठ, जिन्होंने अपनी शादी के पच्चीस वर्ष पूरे कर लिए हैं ने, अपने सुखी वैवाहिक जीवन के अनुभव साझा किए।
कार्यशाला का सार यह रहा कि पति-पत्नी एक दूसरे का सम्मान करें एवं आपसी विश्वास को मजबूत रखें, किसी भ्रम की स्थिति में केवल एक दूसरे के बीच ही समाधान निकालें। हैल्प यू ट्रस्ट के फाउंडर ट्रस्टी हर्षवर्धन अग्रवाल और मैनेजिंग ट्रस्टी डॉ रूपल अग्रवाल ने अतिथियों व प्रतिभागियों को धन्यवाद दिया। दंपत्तियों को प्रतीक चिन्ह से सम्मानित कर कार्यशाला का समापन किया गया।
विषेश निवेदन :- कृपया कार्यक्रम की फोटो हेतु अपनी मेल आई डी मोबाईल नं0 9453520720 पर भेजने की कृपा करें।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]