स्वतंत्र आवाज़
word map

औद्योगिक कामगारों के लिए उपभोक्‍ता मूल्‍य सूचकांक

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 1 October 2013 09:16:39 AM

नई दिल्‍ली। श्रम और रोज़गार मंत्रालय के श्रम ब्‍यूरो की विज्ञप्ति के अनुसार, औद्योगिक कामगारों के लिए अखिल भारतीय स्‍तर पर अगस्‍त 2013 में उपभोक्‍ता मूल्‍य सूचकांक में दो अंकों की बढ़ोतरी हुई और यह 237 पर नियंत्रित रहा। जुलाई और अगस्‍त के बीच एक माह के प्रतिशत परिवर्तन में इसमें 0.85 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई जबकि एक वर्ष पहले इन दो महीनों में यह 0.94 बढ़ा था।
मौजूदा सूचकांक में वृद्धि में सबसे अधिक योगदान खाद्य समूह का रहा और कुल परिवर्तन में इसका 1.58 प्रतिशत अंकों का योगदान रहा। वस्‍तुओं में चावल, गेहूं, गेहूं का आटा, बकरी का मांस, डेयरी दूध, गाय और भैंस का दूध, प्‍याज, हरी मिर्च, चाय (रेडिमेड), जलवाऊ लकड़ी, डॉक्‍टर का शुल्‍क, निजी टयूशन शुल्‍क, स्‍कूली किताबें, पेट्रोल और सिलाई शुल्‍क इत्‍यादि के कारण सूचकांक में वृद्धि हुई, हालांकि मूंगफली के तेल, मछली, ताजा सब्जियों और फलों के निम्‍न दबाव के कारण सूचकांक में इसकी भरपाई हो पाई।
वार्षिक तौर पर महंगाई की माप के लिए अगस्‍त 2013 में औद्योगिक कामगारों के लिए उपभोक्ता मूल्‍य सूचकांक 10.75 प्रतिशत रहा, जो पिछले महीने 10.85 प्रतिशत था और पिछले वर्ष इसी महीने 10.31 प्रतिशत रहा था। इसी प्रकार खाद्य मुद्रास्‍फीति पिछले महीने 14.10 प्रतिशत के मुकाबले 13.91 प्रतिशत पर रही जो पिछले वर्ष इसी माह में 12.20 प्रतिशत थी।
केंद्रीय स्‍तर पर छिंदवाड़ा में सबसे अधिक आठ अंक की वृद्धि दर्ज की गई। इसके बाद जलपाईगुड़ी और सि‍लि‍गुड़ी (7 अंक), दुर्गापुर (10 अंक) और रांची, हटिया, नागपुर, कोलकाता, आसनसोल, और चिरूचिरापल्‍ली प्रत्‍येक में 6 अंक की बढ़ोतरी हुई। इसके अलावा आठ केंद्रों पर 5 अंक, 6 केंद्रों पर 4 अंक, 12 केंद्रों पर 3 अंक, 13 केंद्रों पर 2 अंक और 19 केंद्रों पर 1 अंक की बढ़ोतरी हुई। इसके विपरीत गोवा में 5 अंक की, इरनाकुलम, क्‍वीलोन और सूरत में 2 अंकों की कमी आई। बाकी के 3 केंद्रों पर 1 अंक की गिरावट दर्ज की गई। शेष 6 केन्‍द्रों पर सूचकांक स्थिर रहा।
उनतालीस केंद्रो पर सूचकांक अखिल भारतीय स्‍तर से ऊपर और 38 केंद्रों पर यह राष्‍ट्रीय औसत से नीचे रहा। तिरुचिरापल्‍ली केंद्र पर सूचकांक अखिल भारतीय सूचकांक के समान रहा। सितंबर, 2013 के औद्योगिक कामगारों का उपभोक्‍ता मूल्‍य सूचकांक बृहस्‍पतिवार, 31 अक्‍तूबर को जारी किया जाएगा। यह आधिकारिक वेबसाइट labourbureau.gov.in पर भी उपलब्‍ध होगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]