स्वतंत्र आवाज़
word map

मतदाता मतपत्र जांच प्रणाली का प्रयोग सफल

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 8 September 2013 09:26:57 AM

नोकसेम, नगालैंड। निर्वाचन आयोग ने नगालैंड विधानसभा के उप चुनाव में वोटर वेरीफाइएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) सिस्टम यानी मतदाता मतपत्र जांच प्रणाली का ऐतिहासिक इस्तेमाल किया। इस महीने की 4 तारीख को नगालैंड विधानसभा की नोकसेम सीट के उप चुनाव में मतदाता मतपत्र जांच प्रणाली का यह पहला अवसर था, जब वोट डालने वाले यह सुनिश्चित करने में सफल हुए कि उन्होंने जिस उम्मीदवार को वोट दिया है, वह ठीक उसी को प्राप्त हुआ है।
इलेक्ट्रॉनिक्स कारपोरेशन आफ इंडिया लिमिटेड और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ने निर्वाचन आयोग और उसके तकनीकी विशेषज्ञों की समिति के निर्देश पर एक ऐसा प्रिंटर विकसित किया, जिसे मतदान के समय वोटिंग मशीन के साथ जोड़ दिया जाता है। मतदाता जैसे ही अपनी पसंद के उम्मीदवार को वोट देने के लिए बटन दबाता है, तो शीशे के बॉक्स में रखे प्रिंटर से एक पर्ची बाहर निकलती है, जिसमें यह दर्शाया जाता है कि वोट पसंद के अनुसार दिया गया है।
यह पर्ची साथ में फिट किए गए एक बॉक्स में जमा हो जाती है। मतगणना के समय कोई विवाद होने पर प्रिंटर से जुड़े बॉक्स में जमा पर्चियों की गणना की जा सकती है। यह अपने आप में एक अभिनव और ऐतिहासिक प्रयोग है, जिससे मतदान में पारदर्शिता सुनिश्चित होती है। नोकसेम निर्वाचन क्षेत्र में कुल 12088 वोट पड़े एनपीएफ उम्मीदवार सीएम चांग 5708 वोट लेकर पहले स्थान पर रहे। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार लूमा पोनेन चांग को हराया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]