स्वतंत्र आवाज़
word map

पूर्वोत्तर में पर्यटन बढ़ाने के लिए पैकेज

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 8 September 2013 09:20:05 AM

नई दिल्‍ली।केंद्र सरकार ने पूर्वोत्तर में पर्यटन क्षेत्र अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और नगालैंड में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वित्तीय सहायता की घोषणा की है। केंद्रीय पर्यटन मंत्री के चिरंजीवी ने इन राज्‍यों में विभिन्न पर्यटन विकास परियोजनाओं के लिए केंद्रीय वित्तीय सहायता की मंजूरी दी।
अरुणाचल प्रदेश के त्वांग में मेगा पर्यटन स्थल के रूप में463.34 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं। इस परियोजना में त्वांग में अतिथि गृह परिसर, त्वांग मानेस्ट्री रेस्त्रां, डॉर्मिटरी परिसर का निर्माण और जल प्रपात गैलरी एवं चिल्ड्रन पार्क का विकास शामिल है। हुनली लोअर दीबांग घाटी जिले में पर्यटन परिसर के निर्माण के लिए 98.05 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं। हुनली निचले दीबांग घाटी जिले का अंग है और यह अपनी खूबसूरती और ठंडे तापमान के लिए प्रसिद्ध है। यहां अनेक घरेलू और विदेशी पर्यटक आते हैं।
पश्चिमी सिक्किम में बुड़ा-नीलकण्ठ में पर्यटन संबंधी बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 89.10 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं। बुड़ा-नीलकण्ठ खूबसूरत नदी तट पर गेजिंग और रेनचेंगपोंग के रास्ते पर है। इस जगह पर्यटन संबंधी बुनियादी ढांचे को मजबूत करने से यह इस क्षेत्र में अनिवार्य दर्शनीय स्थल बन जाएगा, क्योंकि तब पर्यटक दूर से ही इसे निहार कर नहीं जा सकेंगे। सिक्किम सर्किट में राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ पर्यटक सुविधाओं को सुदृढ़ बनाने के लिए 160 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं। इस परियोजना में रैंगपो कस्बे में राष्ट्रीय राजमार्ग 31 ए के साथ सड़क के निकट सुविधाएं और कार पार्किंग क्षेत्र का निर्माण शामिल है। सिक्किम में सुपरलेटिव साइनेज और होर्डिंग्स के प्रावधान और प्रदर्शित करने के लिए 160 लाख रुपये और पूर्वी सिक्किम में बारचांगे वाटर साइट के विकास सहित मार्चेक के साथ पर्यटन सर्किट के विकास के लिए 160 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं।
नगालैंड के कुहुबोतो में इको-एडवेंचर और संस्कृति केंद्र के लिए 100 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं। कुहुबोतो वर्जिन पर्यटन केंद्र है, जो प्राकृतिक खूबसूरती से बहुत समृद्ध है। इस परियोजना में बजट होटल, पर्यटक स्वागत केंद्र, ओपन एयर थियेटर, सार्वजनिक शौचालय, फूड कोर्ट, पार्किंग क्षेत्र और कैफिटेरिया का निर्माण शामिल है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]